Advertisement
23 June 2024

लगभग आधे योग्य छात्रों ने NEET-UG की पुनः परीक्षा छोड़ी: परीक्षा निकाय NTA

file photo

रविवार को चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के छह केंद्रों पर 1,563 उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET)-UG की पुनः परीक्षा आयोजित की गई। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, केवल 813 उम्मीदवार ही पुनः परीक्षा में शामिल हुए।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने मेघालय, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात और चंडीगढ़ के छह केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने में देरी के कारण समय की हानि के लिए मुआवजा दिए गए छात्रों को दिए गए अनुग्रह अंक वापस लेने के बाद पुनः परीक्षा का आदेश दिया था।

13 जून को, NTA की एक अधिसूचना में कहा गया था कि प्रभावित उम्मीदवारों के लिए 23 जून, रविवार को दोपहर 2 से 5 बजे के बीच पुनः परीक्षा आयोजित की जाएगी। परिणाम अस्थायी रूप से 30 जून को निर्धारित किया गया है।

Advertisement

इस साल की NEET परीक्षा विवादों से घिरी रही। 5 मई को 14 अंतरराष्ट्रीय स्थानों सहित 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर 24 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। 4 जून को घोषित परिणामों ने एक लीक प्रश्नपत्र के आरोपों को जन्म दिया और कुछ छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए असामान्य रूप से उच्च पूर्ण अंकों पर चिंता व्यक्त की।

परिणामों से पता चला कि 67 छात्रों ने कुल 720 अंक प्राप्त किए, जो पिछले वर्षों के परिणामों की तुलना में अधिक प्रतिशत है। 2023 में, केवल दो छात्रों ने पूर्ण अंक प्राप्त किए, जबकि 2022 में तीन, 2021 में दो और 2020 में एक छात्र ने पूर्ण अंक प्राप्त किए। आरोप है कि छह टॉपर हरियाणा के एक ही केंद्र पर परीक्षा में शामिल हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 June, 2024
Advertisement