Advertisement
25 July 2024

नीट मामला: सीबीआई ने ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और मास्टरमाइंड के बीच मिलीभगत का किया खुलासा

file photo

नीट पेपर लीक मामले के 'मास्टरमाइंड' पंकज कुमार ने 5 मई को परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले प्रश्नपत्र हासिल करने के लिए हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के साथ मिलीभगत की और इसे हल करके उन उम्मीदवारों को भेजा, जिन्होंने उसकी सेवाएं ली थीं, सीबीआई ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

नीट पेपर लीक मामले में अब तक की जांच पर जारी एक बयान में एजेंसी ने कहा कि कथित मास्टरमाइंड में से एक कुमार ने ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक, जो एनटीए सिटी कोऑर्डिनेटर भी हैं, और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम, जो केंद्र अधीक्षक थे, के साथ मिलीभगत करके काम किया। एजेंसी ने कहा कि तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सीबीआई ने कहा कि वह पटना के एक छात्रावास से बरामद आधे जले हुए कागजों का उपयोग करके केंद्र की पहचान कर सकती है।

सीबीआई प्रवक्ता ने कहा, "नीट यूजी 2024 प्रश्नपत्रों वाले ट्रंक को स्कूल में लाया गया और 05-05-2024 की सुबह नियंत्रण कक्ष में रखा गया। ट्रंक पहुंचने के कुछ ही मिनटों बाद, उक्त प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल ने अनधिकृत और अवैध रूप सेमास्टरमाइंड को उस कमरे में प्रवेश की अनुमति दी, जहां ट्रंक रखे गए थे। ट्रंक को खोलने और ट्रंक से प्रश्नपत्रों तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल किए गए अत्याधुनिक उपकरण जब्त कर लिए गए हैं।"

Advertisement

परीक्षा की सुबह हजारीबाग में एम्स पटना, रिम्स रांची और भरतपुर के एक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स में पढ़ने वाले सॉल्वरों के एक समूह द्वारा पेपर हल किया गया था। एजेंसी ने सात कथित सॉल्वरों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई प्रवक्ता ने कहा, "सॉल्व किए गए पेपर को कुछ चुनिंदा छात्रों के साथ साझा किया गया था, जिन्होंने आरोपियों को पैसे दिए थे। सभी सॉल्वर, जो प्रतिष्ठित कॉलेजों के एमबीबीएस छात्र हैं, की पहचान कर ली गई है और उनमें से अधिकांश को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन सॉल्वरों को साजिश के तहत विशेष रूप से हजारीबाग लाया गया था।" कुमार के साथ काम करने वाले गिरोह के अन्य मास्टरमाइंड सदस्यों की पहचान कर ली गई है और उनमें से कुछ को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सीबीआई ने कहा, "इस समूह को आरोपियों के एक समूह द्वारा सक्रिय रूप से सहायता प्रदान की गई थी, जिन्होंने उम्मीदवारों के आवास के लिए स्थानों की व्यवस्था की थी, आरोपियों का एक अन्य समूह उम्मीदवारों को जुटाने और उन्हें लाने-ले जाने में शामिल था। हल किए गए प्रश्नपत्र तक पहुँच पाने वाले उम्मीदवारों का पता लगाया जा रहा है और आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।" उन्होंने कहा कि एजेंसी ने अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया है।

नीट-यूजी 2024 के असफल उम्मीदवारों को बड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को विवादों से घिरी परीक्षा को रद्द करने और फिर से परीक्षा कराने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया और कहा कि रिकॉर्ड पर ऐसा कोई सबूत नहीं है जिससे यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि इसकी पवित्रता के "व्यवस्थित उल्लंघन" के कारण इसे "दूषित" किया गया था। हालांकि, अदालत ने कहा कि यह तथ्य कि प्रश्नपत्र लीक वास्तव में हजारीबाग और पटना में हुआ था, "विवादित नहीं है", और केंद्रीय जांच ब्यूरो की स्थिति रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि "हजारीबाग और पटना के परीक्षा केंद्रों से चुने गए 155 छात्र धोखाधड़ी के लाभार्थी प्रतीत होते हैं"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 July, 2024
Advertisement