Advertisement
09 June 2024

नीट परीक्षा विवाद: युवा कांग्रेस, एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में किया विरोध प्रदर्शन; राहुल गांधी ने युवाओं को दिलाया भरोसा

file photo

युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ के सदस्यों ने नीट-यूजी परीक्षा परिणामों में कथित अनियमितताओं को लेकर दिल्ली में विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज इस मामले पर बोलते हुए युवाओं को भरोसा दिलाया कि जिन युवाओं ने इंडिया ब्लॉक में विश्वास जताया है, उनकी आवाज को दबाया नहीं जाएगा।

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की छात्र शाखा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी पर नीट-यूजी मेडिकल प्रवेश विवाद को लेकर निशाना साधा और कहा कि परीक्षा में कथित "अनियमितताओं" ने उनके नए कार्यकाल के लिए शपथ लेने से पहले ही 24 लाख से अधिक छात्रों को तबाह कर दिया है। गांधी ने देश के छात्रों को भरोसा दिलाया कि वह संसद में उनकी आवाज बनेंगे और उनके भविष्य से जुड़े मुद्दों को मजबूती से उठाएंगे।

नीट-यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में अंकों में वृद्धि के आरोपों के बीच, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को घोषणा की कि शिक्षा मंत्रालय ने 1,500 से अधिक उम्मीदवारों को दिए गए अनुग्रह अंकों की समीक्षा के लिए चार सदस्यीय पैनल का गठन किया है।

Advertisement

एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में, गांधी ने कहा, "नरेंद्र मोदी ने अभी शपथ भी नहीं ली है और नीट परीक्षा में अनियमितताओं ने 24 लाख से अधिक छात्रों और उनके परिवारों को तबाह कर दिया है।"पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि एक ही परीक्षा केंद्र से छह छात्रों ने अधिकतम अंकों के साथ परीक्षा में टॉप किया, जबकि कई को ऐसे अंक मिले जो तकनीकी रूप से संभव नहीं हैं, लेकिन सरकार लगातार पेपर  लीक की संभावना से इनकार कर रही है।

एनटीए ने किसी भी अनियमितता से इनकार किया है और कहा है कि एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों में किए गए बदलाव और परीक्षा केंद्रों पर समय गंवाने के लिए अनुग्रह अंक छात्रों के अधिक अंक लाने के कुछ कारण थे। इस मुद्दे ने राजनीतिक मोड़ ले लिया है और कई दलों ने मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा की प्रामाणिकता पर चिंता जताई है।

कांग्रेस ने शुक्रवार को मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए एनईईटी में "अनियमितताओं" की उच्चतम न्यायालय की निगरानी में उच्च स्तरीय जांच की मांग की और भाजपा पर युवाओं को धोखा देने और उनके भविष्य के साथ खेलने का आरोप लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 June, 2024
Advertisement