Advertisement
27 November 2021

नए वैरिएंट से खतरा बढ़ा; दक्षिण अफ्रीका से भारत आए दो लोग मिले कोरोना पॉजिटिव, अब इस रिपोर्ट का इंतज़ार

FILE PHOTO

कोविड-19 का नया वैरियंट दुनियाभर में चिंता का विषय बना हुआ है। नए वेरिएंट 'ओमीक्रोन' के सामने आने के बाद से पूरी दुनिया सतर्क हो गई है। इस बीच कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से आए से दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनमें कौन सा वैरिएंट है, इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है। इसका जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए पता लगाया जाएगा। दोनों लोगों को क्वारंटीन में भेज दिया गया है।

बेंगलुरु ग्रामीण के उपायुक्त के. श्रीनिवास ने बताया, "1 से 26 (नवंबर) तक दक्षिण अफ्रीका से कुल 94 लोग आए। उनमें से दो नियमित कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं लिहाजा, लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है।" उन्होंने कहा कि दोनों संक्रमित व्यक्तियों को अलग कर दिया गया है। उनके नमूनों को स्वरूप के बारे में पता लगाने के उद्देश्य से आगे की जांच के लिये भेज दिया गया है।

डब्ल्यूएचओ  ने भी माना है कि नया वेरिएंट ओमिक्रोन लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। नया वेरिएंट तेजी से फैलने वाला है और काफी खतरनाक है। दोनों टीका लगा चुके लोगों में भी संक्रमण होने का पता चला है। इतना ही नहीं इजरायल में नए वेरिएंट से संक्रमित हुए एक व्यक्ति को कोरोना टीकों के दोनों डोज के साथ तीसरी बूस्टर खुराक भी दी गई थी। वैज्ञानिक अब इसका विश्लेषण कर रहे हैं।

Advertisement

कोविड के नए वैरिएंट के खतरे की आशंका के चलते कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कोरोना की टेस्टिंग तेज की जाएगी। उन्हीं लोगों को शहर में प्रवेश की अनुमति होगी जो जांच में निगेटिव पाए जाएंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: new variant, India, South Africa, Corona, कोरोना, नया वेरिएंट, दक्षिण अफ्रीका
OUTLOOK 27 November, 2021
Advertisement