Advertisement
13 December 2017

अमरनाथ में मोबाइल, मंत्रोच्चारण और जयकारे पर एनजीटी की रोक

File Photo

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने बुधवार को एक बड़ा निर्देश दिया है। एनजीटी ने यात्रा के दौरान ना सिर्फ आखिरी चेक पोस्ट के बाद मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी लगाने को कहा है बल्कि यात्रा के दौरान भगवान शिव के लिए लगाए जाने वाले जयकारों पर भी रोक लगा दी है।

एनजीटी चेयरपर्सन जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली बेंच ने श्राईन बोर्ड को निर्देश दिया कि अंतिम चेक पोस्ट के बाद श्रृद्धालुओं को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दें। बता दें कि एनजीटी ने अमरनाथ मंदिर में घंटी बजाने पर भी रोक लगा दी है।

बता दें कि 15 नवंबर को एनजीटी ने श्रृद्धालुओं को इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया न कराने के लिए अमरनाथ श्राईन बोर्ड को फटकार लगाई थी। एनजीटी ने अमरनाथ श्राइन के आसपास के क्षेत्र को 'साइलेंस जोन' घोषित करने का निर्देश दिया था। साथ ही, गुफा के पास नारियल न फेंकने के भी आदेश दिए हैं।

Advertisement

एनजीटी ने केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई है, जो श्रद्धालुओं को इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराने पर रिपोर्ट सौंपेगी। ये कमेटी मौके पर जाकर मुआयना करेगी और रास्तों की सुगमता और साफ-सफाई का निरीक्षण कर रिपोर्ट दाखिल करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NGT, Bans, 'Mantras', Ringing Of Bells, Amarnath
OUTLOOK 13 December, 2017
Advertisement