Advertisement
17 January 2019

आतंकी साजिश पर NIA की बड़ी कार्रवाई, यूपी और पंजाब में 8 जगहों पर छापेमारी

ANI

आतंकी साजिशों को नाकाम करने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई की है। एनआईए की टीम ने उत्तर प्रदेश और पंजाब में आठ ठिकानों पर छापेमारी की है। जांच एजेंसी ने यूपी के अमरोहा और हापुड़ में और पंजाब के लुधियाना में छापेमारी की। जांच एजेंसी ने ये छापेमारी आतंकवादी संगठन आईएस से प्रेरित एक समूह के खिलाफ अपनी जांच के संबंध में की है। ऐसा आरोप है कि यह समूह दिल्ली तथा उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में नेताओं और सरकारी प्रतिष्ठानों पर आत्मघाती हमले और सिलसिलेवार बम धमाके करने की योजना बना रहा था।

तीन संदिग्ध पुलिस की हिरासत में, पूछताछ जारी

एनआईए की टीम ने हापुड़ जनपद के दो गांव अठसैनी व बदरखा में छापेमारी कर तीन संदिग्ध लोगों को हिरासत में ले लिया। इन तीनों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बताया कि एनआईए की टीम आंतकवादियों की धरपकड़ कर रही है। इसी क्रम में आज तड़के एनआईए की टीम ने गांव बदरखा व अठसैनी में छापेमारी की और तीन संदिग्ध लोगों को हिरासत में ले लिया। उन्होंने बताया कि हिरासत में लिए गए लोगों से कोतवाली गढ़ में पूछताछ की जा रही है। उन्होंने बताया कि स्थानीय पुलिस एनआईए की टीम का पूरा सहयोग कर रही है।

Advertisement

छापेमारी आईएस के नए मॉडयूल के खिलाफ चल रही जांच से संबंधित

वहीं, एनआईए ने ये भी बताया कि वैश्विक आतंकवादी समूह आईएस के मॉड्यूल 'हरकत उल हर्ब ए इस्लाम का कथित तौर पर हिस्सा होने के चलते गिरफ्तार किए गए लोगों से पूछताछ करने पर मिली सूचनाओं के आधार पर छापे मारे गए। एनआईए के आईजी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि दोनों राज्यों में सात जगहों पर छापेमारी की गई है। उन्होंने बताया कि यह छापेमारी आईएसआईएस के नए मॉडयूल के खिलाफ चल रही जांच से संबंधित है।

26 दिसंबर 2017 से अब तक 12 लोग गिरफ्तार

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ऐसा आरोप है कि यह समूह दिल्ली तथा उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में नेताओं और सरकारी प्रतिष्ठानों पर आत्मघाती हमले और सिलसिलेवार बम धमाके करने की योजना बना रहा था। एजेंसी ने 26 दिसंबर, 2017 से लेकर अब तक इस संबंध में 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 12 जनवरी को हापुड़ से मुहम्मद अबसार (24) को गिरफ्तार किया था जिसके पांच दिन बाद ये छापे मारे गए।

पिछले दिनों भी की थी छापेमारी

इससे पहले इस्‍लामिक स्‍टेट की तर्ज पर भारत में हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्‍लाम मॉड्यूल की जांच के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने नए सिरे से कुछ आरोपियों के घरों में छापेमारी की थी। यूपी के अमरोहा में एनआईए की टीम ने इस सिलसिले में गिरफ्तार दो संदिग्‍धों के घर छापेमारी की थी।

इससे पहले यूपी के 17 जगहों पर हुई थी छापेमारी

11 जनवरी को यूपी के अमरोहा, लखनऊ, मेरठ और हापुड़ सहित करीब 17 स्‍थानों पर छापेमारी की गई थी, जिस दौरान 10 संदिग्‍धों को हिरासत में लिया गया था एनआईए ने इस मॉड्यूल के कथित सरगना मुफ्ती मोहम्‍मद सोहैल को भी हिरासत में लिया था। इन पर दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में में वीवीआईपी और भीड़ भरे स्‍थानों को निशाना बनाने के लिए साजिश रचने का आरोप है।

छापेमारी के दौरान बरामद की गई थीं ये चीजें

जांच एजेंसी ने पहले बताया था कि उसने स्थानीय रूप से बनाए रॉकेट लॉन्चर, आत्मघाती बेल्टों के सामान और टाइमर के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले 112 अलार्म क्लाक बरामद किए गए। इसके अलावा 25 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री पोटेशियम नाइट्रेट, अमोनियम नाइट्रेट और सल्फर बरामद किया गया।

समूह ने रिमोट संचालित आईईडी बनाने के लिए कथित तौर पर रिमोट से संचालित कारें और वायरलेस डोरबेल खरीदी थीं। इसके अलावा एनआईए ने पहले छापों के दौरान स्टील के कंटेनर, इलेक्ट्रिक तारें, 91 मोबाइल फोन, 134 सिम कार्ड, तीन लैपटॉप, चाकू, तलवार, आईएस से संबंधित दस्तावेज भी बरामद किए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NIA searchesm 7 places in Punjab and UP, Connection new Islamic State (IS)-inspired module
OUTLOOK 17 January, 2019
Advertisement