Advertisement
10 December 2019

निर्भया मामले में दोषी अक्षय की सुप्रीम कोर्ट से गुहार, लोग प्रदूषण से वैसे ही मर रहे हैं, मुझे फांसी मत दो

File Photo

निर्भया गैंगरेप के दोषी अक्षय कुमार सिंह ने सुप्रीम कोर्ट  में पुनर्विचार याचिका दाखिल की है। उसने दिल्ली के प्रदूषण को भी अपने ऊपर रहम का आधार बताया है। याचिका में कहा है, "दिल्ली में बहुत ज़्यादा वायु प्रदूषण है। शहर गैस चैंबर बना हुआ है। पानी की क्वालिटी भी बहुत ख़राब है। इससे लोग वैसे ही मर रहे हैं। मुझे फांसी की सजा देने की क्या जरूरत है। अक्षय को निचली अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है, जिसे दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा था। 

 

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दोषी विनय, पवन और मुकेश की पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया था। निर्भया गैंगरेप मामले में इन आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है और इसे दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा था।

Advertisement

अन्य दोषी लगा चुके हैं गुहार

मामले में दोषी विनय और पवन फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दाखिल नहीं कर सकेंगे क्योंकि वो कोर्ट में अपनी कम उम्र और मां बाप की उम्र और उनके बुढ़ापे की दुहाई देकर सजा कम करने की गुहार लगा चुके हैं। दोषियों के वकील ए पी सिंह के मुताबिक अक्षय की पुनर्विचार याचिका के निपटारे के बाद ही अन्य तीनों दोषियों की तरफ से क्यूरेटिव याचिका एक साथ दाखिल करेंगे।

दया याचिका को बताया था साजिश

वहीं, मामले के एक और दोषी विनय शर्मा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखकर अपनी दया याचिका वापस लेने की मांग की थी। पत्र में दावा किया गया था कि गृह मंत्रालय की ओर से राष्ट्रपति को भेजी गई दया याचिका पर उसका हस्ताक्षर नहीं है। एपी सिंह ने आरोप लगाया था कि यह एक साजिश है, क्योंकि उन्होंने अभी तक याचिका दायर नहीं की। वहीं, पीड़िता की मां ने भी राष्ट्रपति से दया याचिका खारिज करने की अपील की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nirbhaya, case, Convict, files, review, petition, SC, seeking, leniency
OUTLOOK 10 December, 2019
Advertisement