Advertisement
20 February 2020

मेडिकल उपचार के लिए निर्भया के दोषी विनय ने दायर की याचिका, कोर्ट ने तिहाड़ जेल से मांगा जवाब

File Photo

दीवार पर सिर मारकर खुद को घायल करने वाला निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले के चार दोषियों में से एक विनय शर्मा अब बेहतर इलाज के लिए कोर्ट पहुंच गया है। निर्भया केस के दोषी विनय शर्मा की ओर से उसके वकील एपी सिंह ने पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दायर करके कहा है कि विनय को इलाज की जरूरत है। उसके सिर में चोट लगी है और मानसिक बीमारी शिजोफ्रेनिया की वजह से वह किसी को पहचान नहीं पा रहा है। कोर्ट ने तिहाड़ प्रशासन से जवाब मांगा है।

दरअसल, बेहतर इलाज के साथ विनय के वकील ने कोर्ट में याचिका दायर कर कई गंभीर खुलासे किए हैं। विनय के वकील ने कोर्ट से गुहार लगाई है कि विनय के बेहतर इलाज के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन को आदेश दिया जाए। याचिका में कहा गया है कि विनय शर्मा के सिर में चोट लगी है और वह मानसिक रूप से बीमार भी है। वह अपनी मां को भी नहीं पहचान पा रहा है। हालांकि, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में भी मानसिक बीमारी की दलील दी गई थी, लेकिन कोर्ट के फैसले में उसे मानसिक रूप से स्वस्थ बताया गया था।

कोर्ट ने 22 फरवरी तक तिहाड़ जेल से मांगा जवाब

Advertisement

अभियोजक ने दोषी की मानसिक बीमारी और सिर की चोट के उपचार संबंधी याचिका का विरोध करते हुए कहा कि यह विचार योग्य नहीं है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने दोषी विनय की याचिका पर तिहाड़ जेल के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे शनिवार को अपना जवाब दाखिल करें। इस मामले की अगली सुनवाई 22 फरवरी को होगी।

तिहाड़ जेल में दीवार पर मारा सिर

गौरतलब है कि चारों दोषियों में एक विनय शर्मा ने रविवार को जेल की दीवार पर माथा पटककर खुद को घायल कर लिया। वह तिहाड़ जेल के बैरक नंबर तीन में रह रहा है। जेल अथॉरिटीज ने कहा कि निर्भया के दोषियों पर वॉर्डन इन-चार्ज की कड़ी नजर रहती है, फिर भी विनय खुद को चोट पहुंचाने में सफल हो गया। हालांकि, वॉर्डन ने उसे रोका, लेकिन तब तक वह घायल हो चुका था। उसे अस्पताल ले जाया गया जहां प्राथमिक चिकित्सा के बाद उसे छोड़ दिया गया।

जेल अधिकारियों ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि निर्भया मामले के चार दोषियों में से एक विनय शर्मा ने तिहाड़ जेल में दीवार पर अपना सिर पटकर खुद को घायल कर लिया है। अधिकारी ने बताया कि रविवार दोपहर को जेल नंबर 3 में यह घटना हुई, जिस में दोषी विनय को कुछ मामूली चोटें भी आई, जिसके बाद जेल परिसर के उसका इलाज किया गया।

 

3 मार्च को सुबह 6 बजे होनी है फांसी

 

बता दें कि निर्भया रेप और मर्डर मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने सोमवार को दोषियों का नया डेथ वारंट जारी किया है। नए डेथ वारंट के अनुसार अब सभी दोषियों को 3 मार्च सुबह 6 बजे फांसी दी जाएगी। इससे पहले दो बार दोषियों का डेथ वारंट जारी किया जा चुका है। सबसे पहले 22 जनवरी को फांसी की तारीख मुकर्रर हुई थी। दूसरी बार 1 फरवरी को फांसी की तारीख तय की गई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nirbhaya, Court, seeks, Tihar jail authorities, reply on convict, Vinay's plea, medical treatment
OUTLOOK 20 February, 2020
Advertisement