Advertisement
24 December 2022

भारत में कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं, यह सावधानी बरतने का समय : विशेषज्ञ

file photo

चीन में कोविड के नए वैरिएंट बीएफ7 में अभूतपूर्व वृद्धि के बाद भारत हरकत में आ गया है। कोविड-19 का बीएफ7 वैरिएंट पहले ही भारत में प्रवेश कर चुका है, जिससे भारत में एक और कोविड लहर का डर पैदा हो गया है। हालांकि, सरकार ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है।

जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, फ्रांस और चीन में मामलों में तेजी के बीच, भारत ने कोविड पॉजिटिव नमूनों की निगरानी और जीनोम सीक्वेंसिंग शुरू कर दी है।

चीनी शहर वर्तमान में अत्यधिक संचरित होने वाले ओमिक्रॉन स्ट्रेन, ज्यादातर BF.7 से प्रभावित हैं, जो बीजिंग में फैलने वाला मुख्य प्रकार है और उस देश में संक्रमण के व्यापक उछाल में योगदान दे रहा है।

Advertisement

BF.7, Omicron वैरिएंट BA.5 की एक उप-वंशावली है और इसकी सबसे मजबूत संक्रमण क्षमता है क्योंकि यह अत्यधिक संक्रामक है। इसकी एक छोटी ऊष्मायन अवधि होती है, और इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या यहां तक कि टीका लगाए गए लोगों को संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 पर उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद लोगों से भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का आग्रह किया है। पीएम मोदी ने अधिकारियों से परीक्षण, जीनोम अनुक्रमण में तेजी लाने और लोगों को विशेष रूप से कमजोर समूह-बुजुर्ग समूहों को 'एहतियात (बूस्टर) खुराक' लेने के लिए प्रोत्साहित करने का भी आग्रह किया है।

विशेषज्ञों की राय है कि भारत का वर्तमान कोविड परिदृश्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंधित करने या लॉकडाउन लगाने का वारंट नहीं देता है। उन्होंने कहा कि कुछ देशों में मामलों में वृद्धि के मद्देनजर निगरानी और सतर्कता को मजबूत करने की जरूरत है।

उन्होंने यह भी कहा कि गंभीर कोविड मामलों के नए सिरे से फैलने और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना नहीं है क्योंकि भारत में लोगों को 'हाइब्रिड इम्युनिटी' यानी टीकाकरण द्वारा प्रबलित संक्रमण के कारण प्राकृतिक प्रतिरक्षा का लाभ मिलता हैय़

एम्स के पूर्व निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा, "कुल मिलाकर, कोविड मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है और भारत वर्तमान में एक आरामदायक स्थिति में है। वर्तमान परिस्थितियों में, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंधित करने या लॉकडाउन लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है।"

उन्होंने कहा कि पिछले अनुभव बताते हैं कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध लगाना प्रभावी नहीं है। "इसके अलावा, डेटा से पता चलता है कि Omicron सब-वैरिएंट BF.7, जो चीन में उछाल ला रहा है, हमारे देश में पहले ही पाया जा चुका है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या आने वाले दिनों में लॉकडाउन की आवश्यकता हो सकती है, डॉ. गुलेरिया ने कहा, "गंभीर कोविड मामलों का एक ताजा प्रकोप और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना नहीं है क्योंकि बहुत अच्छे टीकाकरण कवरेज और प्राकृतिक संक्रमण के कारण भारतीय आबादी में पहले से ही हाइब्रिड प्रतिरक्षा है।" डॉ गुलेरिया ने कहा, "मौजूदा स्थिति और आबादी में अच्छी मात्रा में हाईब्रिड इम्युनिटी को देखते हुए लॉकडाउन की जरूरत नहीं लगती है।"

सफदरजंग अस्पताल में पल्मोनरी, क्रिटिकल केयर और स्लीप मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. नीरज गुप्ता ने कहा कि भारत को चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए सावधानी बरतने की जरूरत है, लेकिन लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं है. निकट भविष्य में परिकल्पित वर्तमान भारत परिदृश्य को देखते हुए"।

उन्होंने कहा, "कोविड-उपयुक्त व्यवहार पर लगाम लगाने की जरूरत है क्योंकि कोविड पॉजिटिव मामलों की बहुत कम संख्या के कारण आत्मसंतुष्टता आ गई है। हम वैश्विक परिदृश्य को देखते हुए सुस्त नहीं पड़ सकते हैं क्योंकि महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है।" उन्होंने कहा कि 'हाइब्रिड इम्युनिटी' किसी व्यक्ति को रुग्णता/मृत्यु दर लाभ के साथ भविष्य के संक्रमणों के खिलाफ अधिक सुरक्षित बनाता है।

उन्होंने कहा, "रोकथाम, शीघ्र निदान और अच्छी टीकाकरण रणनीति जैसी स्वैच्छिक कार्रवाई करने वाले नागरिकों के कारण भारत को फायदा है।" उन्होंने यह भी कहा कि चीन तुलनात्मक रूप से अभी कम प्राकृतिक प्रतिरक्षा के कारण अधिक असुरक्षित है, "खराब टीकाकरण रणनीति जहां वृद्ध और कमजोर आबादी के बजाय युवा और स्वस्थ लोगों को प्राथमिकता दी गई थी, और कम वैक्सीन दक्षता"। उन्होंने कहा कि देश के सख्त लॉकडाउन तंत्र के कारण उनकी आबादी कम प्रतिरक्षा और अधिक कमजोर हो सकती है।

चंद्रकांत लहरिया, एक चिकित्सक और एक महामारी विशेषज्ञ, ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के अनुभव से पता चला है कि यात्रा प्रतिबंधों ने वायरस के संचरण में देरी की, अब इसकी कोई भूमिका नहीं है। वास्तव में, यह संचरण को रोक नहीं सकता है और इसके अलावा, जब तक एक नए संस्करण का पता चलता है, तब तक यह पहले से ही दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पहुंच जाता है, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, "हमने इसे एक साल पहले ओमिक्रॉन संस्करण के साथ देखा था। स्पष्ट रूप से, यात्रा प्रतिबंधों की अब कोई भूमिका नहीं है। और दूसरी बात यह है कि भारत में पहले से ही ओमिक्रॉन के 250 से अधिक उप-प्रकार हैं। और, इसलिए, सबसे तर्कसंगत दृष्टिकोण यादृच्छिक नमूनाकरण है - साथ यात्रियों के लिए कोई शासनादेश और न्यूनतम असुविधा नहीं - आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए। इसका उद्देश्य उभरते हुए कोविड सब-वेरिएंट पर नज़र रखना होगा।"

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष डॉ. एन के अरोड़ा ने कहा कि भारत में वर्तमान में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की कोई बात नहीं है। हालांकि, उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए और पात्र लोगों को एहतियाती खुराक लेनी चाहिए।

साथ ही, भारत की 97 प्रतिशत पात्र आबादी को पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 90 प्रतिशत ने दूसरी खुराक भी ले ली है। लेकिन, योग्य आबादी में से केवल 27 फीसदी ने ही एहतियाती खुराक ली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 December, 2022
Advertisement