Advertisement
29 March 2024

बगावत नहीं, लेकिन हो सकती है दोस्ताना लड़ाई: पप्पू यादव

file photo

पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव, जो बिहार के पूर्णिया से लोकसभा चुनाव लड़ने की उम्मीद में पिछले सप्ताह कांग्रेस में शामिल हुए थे। शुक्रवार को यह सीट सहयोगी दल राजद के खाते में जाने के बाद उन्होंने बागी उम्मीदवार के रूप में लड़ने की संभावना से इनकार कर दिया। हालाँकि, यादव ने पार्टी से अपनी अपेक्षाओं के संकेत दिये। जैसा कि उन्होंने इंडिया ब्लॉक के साझेदारों के बीच कई निर्वाचन क्षेत्रों में "दोस्ताना लड़ाई" की बात की थी। उनकी पत्नी रंजीत रंजन कांग्रेस से राज्यसभा सांसद हैं।

यादव ने संवाददाताओं से कहा, "मैं राहुल गांधी को देश का प्रधानमंत्री बनाने और बिहार में कांग्रेस को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हूं, जहां अब से पांच साल बाद यह सभी 40 लोकसभा क्षेत्रों में एक बड़ी ताकत होगी।" पूर्व सांसद, जिन्होंने अपनी जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया था और दावा किया था कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने उन्हें पूर्णिया से टिकट देने का आश्वासन दिया था, जब उनसे पूछा गया कि क्या वह निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ेंगे, तो उन्होंने नकारात्मक जवाब दिया।

उन्होंने कहा, "मैंने कांग्रेस का झंडा अपने हाथों में थाम रखा है, इसे अपनी आखिरी सांस तक जाने नहीं दूंगा। मैं पूर्णिया में कांग्रेस को मजबूत बनाने के लिए काम करूंगा और 26 अप्रैल को जब मतदान होगा तो इसका असर सबके सामने होगा।"

Advertisement

उन्होंने गुप्त रूप से यह भी टिप्पणी की: "भारत के सभी साझेदार एक समान उद्देश्य के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। कई स्थानों पर, वे एक-दूसरे से लड़ते दिख सकते हैं। वायनाड (केरल) में, राहुल गांधी को सीपीआई उम्मीदवार एनी राजा ने चुनौती दी है, जिनके पति डी. राजा उस पार्टी के महासचिव हैं।''

हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा, "पूर्णिया की लड़ाई में मेरी भूमिका क्या होगी, इसे परिभाषित करने का काम मैं पूरी तरह से अपने नेताओं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी और एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर छोड़ता हूं।" यादव, जिनकी आखिरी चुनावी सफलता 2014 में आई थी, जब वह राजद के टिकट पर मधेपुरा से जीते थे, उन्होंने 1990 के दशक में तीन बार पूर्णिया का प्रतिनिधित्व किया था, दो बार निर्दलीय के रूप में।

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद द्वारा पिछले सप्ताह जदयू अध्यक्ष बीमा भारती को पूर्णिया से पार्टी का टिकट दिए जाने के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि यादव को मधेपुरा या सुपौल से अपनी किस्मत आजमाने के लिए कहा जा सकता है, जहां से उनकी पत्नी दो बार प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। हालाँकि, राजद ने अपनी ताकत झोंक दी और तीनों सीटें उसकी झोली में आ गईं।

एक समय एक खूंखार गिरोह के सरगना रहे यादव, जो खुद को "बाहुबली" कहलाना नापसंद करते हैं, ने रॉबिनहुड जैसी छवि बना ली है और उत्तर-पूर्वी बिहार के सीमांचल क्षेत्र के कई जिलों में लोकप्रिय माने जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 March, 2024
Advertisement