Advertisement
29 September 2022

अब मंकीपॉक्स बढ़ा रहा चिंता; दिल्ली में तीन और मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 12

FILE PHOTO

कोरोना के बाद मंकीपॉक्स वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। दिल्ली में मंकीपॉक्स के तीन और मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या 12 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

एक 30 वर्षीय नाइजीरियाई महिला, जिसने हाल ही में वायरल संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, यहां नौवां मामला था। सूत्र ने कहा, "यहां अब तक मंकीपॉक्स के 12 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। एलएनजेपी अस्पताल में फिलहाल पांच मरीज भर्ती हैं। फिलहाल वहां कोई संदिग्ध मरीज भर्ती नहीं है।"

मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोटिक बीमारी है जिसमें बुखार, त्वचा के घाव, लिम्फैडेनोपैथी, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकावट, ठंड लगना या पसीना आना और गले में खराश और खांसी जैसे सामान्य लक्षण होते हैं।

Advertisement

अधिकारियों ने पहले कहा था कि रविवार को एक संदिग्ध मंकीपॉक्स रोगी, एक 30 वर्षीय नाइजीरियाई व्यक्ति को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा था।

लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पहले पांच मामलों में रोगियों ने जननांगों, कमर, निचले अंग, धड़ और ऊपरी अंग पर " ‘ बीच बीच में हल्का से मध्यम बुखार, बदन दर्द, जननांगों, पेडू और पैर में घाव जैसे लक्षण थे’।

इनमें से चार मामलों में गैर-निविदा फर्म लिम्फैडेनोपैथी (लिम्फ नोड्स की सूजन) थी। एक मामले में हेपेटाइटिस बी को छोड़कर इन मामलों में कोई माध्यमिक जटिलता या यौन संचारित संक्रमण दर्ज नहीं किया गया था। दिल्ली में 24 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था। वायरल संक्रमण के मरीजों के इलाज के लिए एलएनजेपी नोडल अस्पताल बनाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 September, 2022
Advertisement