Advertisement
22 July 2024

स्वामी, सोनिया और राहुल से नेशनल हेराल्ड मामले में याचिका पर हाईकोर्ट ने कहा- लिखित जवाब दाखिल करें, 29 अक्तूबर को होगी बहस

file photo

दिल्ली हाईकोर्ट ने भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी से नेशनल हेराल्ड मामले में दलीलों पर संक्षिप्त नोट दाखिल करने को कहा। न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा ने उन्हें चार सप्ताह के भीतर दलीलों पर लिखित नोट दाखिल करने का निर्देश दिया और कहा कि इसके बाद, 15,000 रुपये की लागत के साथ लिखित दलीलें स्वीकार की जाएंगी। अदालत ने मामले को 29 अक्तूबर को बहस के लिए सूचीबद्ध किया है।

हाईकोर्ट स्वामी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें नेशनल हेराल्ड मामले में निचली अदालत के समक्ष साक्ष्य पेश करने की मांग की गई थी, जिसमें गांधी और अन्य आरोपी हैं। इसने 22 फरवरी, 2021 को गांधी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव ऑस्कर फर्नांडीस (अब दिवंगत), सुमन दुबे, सैम पित्रोदा और यंग इंडिया (वाईआई) को नोटिस जारी कर स्वामी की याचिका पर उनका पक्ष मांगा था और मामले की कार्यवाही पर रोक लगा दी थी।

अदालत ने सोमवार को कहा कि मामले की अगली सुनवाई तक स्थगन का अंतरिम आदेश जारी रहेगा। कांग्रेस नेताओं का प्रतिनिधित्व वरिष्ठ अधिवक्ता आर एस चीमा और तरन्नुम चीमा ने अदालत में किया। स्वामी ने 11 फरवरी, 2021 के ट्रायल कोर्ट के आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय का रुख किया है, जिसमें गांधी परिवार और मामले के अन्य आरोपियों पर मुकदमा चलाने के लिए सबूत पेश करने की उनकी याचिका को खारिज कर दिया गया था।

Advertisement

ट्रायल कोर्ट ने कहा था कि मामले में उनकी जांच पूरी होने के बाद साक्ष्य पेश करने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 244 के तहत स्वामी के आवेदन पर विचार किया जाएगा। स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल (रजिस्ट्री अधिकारी), एक डिप्टी लैंड एंड डेवलपमेंट ऑफिसर और आयकर विभाग के एक डिप्टी कमिश्नर सहित कुछ गवाहों को बुलाने और उन्हें मामले का हिस्सा बनने वाले कुछ दस्तावेजों को साबित करने के निर्देश देने की मांग की है।

ट्रायल कोर्ट में एक निजी आपराधिक शिकायत में, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता ने गांधी और अन्य पर केवल 50 लाख रुपये का भुगतान करके धोखाधड़ी और धन की हेराफेरी करने की साजिश रचने का आरोप लगाया था, जिसके माध्यम से यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड (वाईआई) ने 90.25 करोड़ रुपये वसूलने का अधिकार प्राप्त किया, जो कि "नेशनल हेराल्ड" अखबार के मालिक एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड को कांग्रेस को देना था।

मामले के सभी सात आरोपियों - गांधी, एआईसीसी के कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा, फर्नांडीस, दुबे, पित्रोदा और वाईआई - ने आरोपों से इनकार किया था। वोरा के खिलाफ कार्यवाही उनकी मृत्यु के बाद समाप्त हो गई, जबकि अन्य को 2014 में संपत्ति के दुरुपयोग, आपराधिक विश्वासघात और धोखाधड़ी के कथित अपराधों के लिए ट्रायल कोर्ट द्वारा तलब किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 July, 2024
Advertisement