Advertisement
22 October 2019

260 नागरिकों-संगठनों ने राष्ट्रपति को लिखा खुला खत- कश्मीर में निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव संभव नहीं

file Photo

जम्‍मू-कश्‍मीर में 24 अक्टूबर को होने वाले ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) चुनाव को लेकर देश के 260 से ज्यादा नागरिकों और संगठनों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम खुला पत्र लिखकर चिंता जताई है। इन संगठनों ने कहा है कि राज्य के मौजूदा हालात निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराने के नहीं हैं। ज्यादातार मुख्य राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता गिरफ्तार या हिरासत में हैं। कई प्रमुख नेता चुनाव न लड़ने का ऐलान कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस अलोकतांत्रिक फैसले के लिए संबंधित अधिकारियों को फिर से निर्देश जारी किया जाना चाहिए।

संगठनों ने पत्र में कहा है कि लोकतंत्र की सार्थकता बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि चुनाव निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में कराए जाएं, ताकि लोग अपनी पसंद के उम्मीदवारों के लिए मतदान कर सकें। जम्मू-कश्मीर में अभूतपूर्व सामाजिक-राजनीतिक स्थिति को देखते हुए यह हालात नजर नहीं आते। इन हालात में होने वाले बीडीसी चुनाव न केवल जम्मू-कश्मीर बल्कि पूरे देश में मतदान प्रक्रिया के विश्वास को खत्म करता है।

प्रमुख राजनीतिक दलों के नेता हिरासत में

Advertisement

उन्होंने कहा है कि यह खासतौर पर चौंकाने वाला है कि यह चुनाव तब आयोजित किए जा रहे हैं जब कांग्रेस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), नेशनल कॉन्फ्रेंस, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट, आवामी इत्तेहाद पार्टी से लेकर कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) जैसी मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता 5 अगस्त से गिरफ्तार या हिरासत में हैं। राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के बीच निजी बातचीत तक पर प्रतिबंध है। तब साफ है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव नहीं हो सकते।

पत्र में कहा गया है कि यह न केवल भारत के हर पक्ष को कमजोर करता है, बल्कि लोकतंत्र के रूप में हमारी प्रतिष्ठा को भी नुकसान पहुंचाता है। इस स्थिति को देखते हुए सभी संबंधित नागरिकों और संगठनों ने राष्ट्रपति को खुला पत्र लिखा है।

यह प्रमुख लोग हैं शामिल

पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले प्रमुख लोगों में प्रो. आदित्य मुखर्जी, प्रो. अकील बिलग्रामी, एनी राजा, प्रो. अपूर्वानंद, अरुण खोबरागड़े, अरुणा रॉय, आयशा किदवई, बद्री रैना, मैग्सेसे अवार्डी बेजवाडा विल्सन, प्रो. बीना अग्रवाल, डॉ. गणेश देव्या, हर्ष मंदर, प्रो. जयति घोष, प्रो. जीन ड्रेज, सेवानिवृत्त वाइस एयर मार्शल कपिल काक, मेधा पाटकर, मृदुला मुखर्जी, प्रो. नंदिनी सुंदर, प्रो. नंदिता नारायण, प्रो. नीरा चंडोक, निखिल डे, पी. साईनाथ, परंजॉय गुहा ठाकुरता, पॉल दिवाकर, प्रशांत भूषण, प्रो. प्रभात पटनायक, सलिल शेट्टी, शबनम हाशमी, शाह आलम खान, शैलेश गांधी, शांता सिन्हा, सुंदर बुर्रा, डॉ. सैयदा हमीद, स्वामी अग्निवेश, जोया हसन आदि शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Open, Letter, President, Free, Fair, Elections, Jammu, Kashmir
OUTLOOK 22 October, 2019
Advertisement