Advertisement
12 September 2023

विपक्षी इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक आज, एजेंडे में सीट-बंटवारा और चुनाव अभियान

file photo

विपक्षी गुट इंडिया की समन्वय समिति की बैठक बुधवार को यानी आज होने वाली है और सीट-बंटवारे और चुनाव अभियान पर चर्चा एजेंडे में है। समन्वय समिति ब्लॉक की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है और इसमें भारतीय गठबंधन के वरिष्ठ नेता शामिल हैं, जैसे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के शरद पवार, कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल और शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के संजय राउत समिति का हिस्सा हैं।

दिल्ली में एनसीपी अध्यक्ष पवार के आवास पर भारत समन्वय समिति की बैठक होने वाली है। इंडिया गठबंधन की बैठक इस महीने की शुरुआत में हुए सात उपचुनावों में जीत से उत्साहित होने के कुछ दिनों बाद हो रही है। छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में इंडिया गठबंधन के घटक दलों ने चार सीटों पर और भाजपा ने तीन सीटों पर जीत हासिल की।

इससे पहले जुलाई में, 28 विपक्षी दल भाजपा के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने के लिए सभी गैर-भाजपा मतदाताओं को एकजुट करने के विचार के साथ गठबंधन भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) बनाने के लिए एक साथ आए थे। विपक्ष का लक्ष्य जीत की संभावनाओं को अधिकतम करने और गैर-भाजपा मतदाताओं के बिखराव को कम करने के लिए भाजपा के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करना है। अरविंद केजरीवाल और नीतीश कुमार जैसे विपक्षी नेताओं द्वारा विपक्षी हस्तियों के साथ कई बैठकें करने के लिए देश भर में दौरे के बाद औपचारिक रूप से इस ब्लॉक की घोषणा की गई।

Advertisement

गठबंधन के गठन के बाद से, ब्लॉक के नेताओं ने मुंबई में मुलाकात की है और समन्वय समिति के अलावा अभियान समिति और तीन कार्य समूहों की घोषणा की है। जबकि ब्लॉक एकता का प्रोजेक्ट करता है, प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार, सीट-बंटवारे की व्यवस्था, या एक आम कार्यक्रम पर कोई स्पष्टता नहीं है।

समझा जाता है कि विपक्षी गुट इंडिया की समन्वय समिति बुधवार को बैठक में सीट-बंटवारे और चुनाव प्रचार पर चर्चा करेगी। भारत के घटक दल राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के सांसद मनोज झा ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान क्या कार्यक्रम होने हैं और कहां होंगे, इस पर बैठक में चर्चा होगी।

उन्होंने कहा, "13 तारीख की बैठक महत्वपूर्ण है, विभिन्न उप-समूहों की बैठकें हो चुकी हैं, जैसे सोशल मीडिया समिति, अभियान समिति, अनुसंधान समिति, सभी ने अपनी बैठकें की हैं। इन बैठकों में हुए विचार-विमर्श पर मुहर लगेगी इंडिया गठबंधन के वर्किंग ग्रुप फॉर मीडिया के सदस्य झा ने कहा, ''एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाएगा, कार्यक्रम क्या होंगे, अभियान कहां होंगे, इन सब पर विचार-विमर्श किया जाएगा।''

 

आईएएनएस ने बताया कि सीट-बंटवारे पर चर्चा, जो अब तक नहीं हुई है, भी बातचीत में शामिल होने वाली है। सूत्र ने कहा कि बिहार, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में सीट बंटवारे पर चर्चा नेताओं के एजेंडे में होगी। सूत्र ने कहा कि इन राज्यों में पार्टियां कितनी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती हैं, इस पर विस्तृत चर्चा होगी। सूत्र ने कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल में सीट बंटवारे पर भी चर्चा होगी।''

इस साल की शुरुआत में, इंडिया गठबंधन के गठन की घोषणा से पहले, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीट-बंटवारे के दृष्टिकोण की रूपरेखा तैयार की थी।

यूपी में समाजवादी पार्टी (एसपी)-राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी), झारखंड में कांग्रेस-झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), और तमिलनाडु में कांग्रेस-डीएमके जैसे कई उदाहरणों का हवाला देते हुए, ममता ने कहा कि विपक्ष को एक पार्टी का समर्थन करना चाहिए जहां भी यह मजबूत है. हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह कर्नाटक और अन्य जगहों पर जहां भी कांग्रेस मजबूत है, उसका समर्थन करती हैं, कांग्रेस को भी अन्य क्षेत्रीय दलों को इसी तरह का समर्थन देना चाहिए।

ममता ने कहा, "इस स्थिति में, जो भी किसी जगह, अपने क्षेत्र में मजबूत हैं, उन्हें एक साथ लड़ना चाहिए। चलो बंगाल लेते हैं। बंगाल में, हमें [तृणमूल] को लड़ना चाहिए। दिल्ली में, AAP को लड़ना चाहिए। बिहार में, वे एक साथ हैं। नीतीश जी [जेडी-यू], तेजस्वी [आरजेडी] और कांग्रेस एक साथ हैं। वे फैसला करेंगे। मैं उनके फॉर्मूले पर फैसला नहीं कर सकता। चेन्नई में, उनकी (डीएमके और कांग्रेस) दोस्ती है और वे एक साथ लड़ सकते हैं। झारखंड में भी, वे [झामुमो-कांग्रेस] साथ हैं और अन्य राज्यों में भी। इसलिए यह उनकी पसंद है।''  ममता ने यह भी कहा कि कांग्रेस करीब 200 सीटों पर मजबूत है और वह उन सीटों पर पार्टी का समर्थन करेंगी।

इंडिया गठबंधन के घटकों ने इस महीने की शुरुआत में सात उपचुनावों में से चार में जीत हासिल की। राजद सांसद झा ने कहा कि नतीजे बताते हैं कि विपक्षी गुट के पक्ष में पहले से ही एक कहानी बनाई जा रही है।

झा ने कहा, ''आमतौर पर हम उपचुनाव के नतीजों को इतना महत्व नहीं देते हैं, लेकिन इस बार एक तरफ ऐसी पार्टी है जिसके पास इतने संसाधन और ताकत है, वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दलों के पास संसाधनों की गंभीर कमी है.'' नतीजे दिखाते हैं कि आप ताकत और पैसे का इस्तेमाल करके सब कुछ नहीं खरीद सकते... इन नतीजों से एक कहानी बन गई है, यहां तक कि कांग्रेस की एक सीट - बागेश्वर - पर भी अंतर बहुत कम है। यह कुछ भी नहीं है अगर आप उत्तराखंड में पिछले नतीजों को देखें।”

हालाँकि, भले ही विपक्ष चार सीटों पर भाजपा की हार का जश्न मना रहा हो, लेकिन उपचुनाव के दौरान विपक्षी एकता में दरारें भी दिखाई दे रही थीं क्योंकि घटक दल तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), कांग्रेस, वामपंथी और समाजवादी पार्टियां (सपा) एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे। पश्चिम बंगाल, केरल और उत्तराखंड की सीटों पर एक भी उम्मीदवार के पीछे एकजुट नहीं हो सके।

इस तरह का आंतरिक घर्षण उन बकाया मुद्दों में से एक है जिसे दूर करने और कम करने के लिए गुट काम कर रहा है। अन्य बकाया मुद्दों में सीट-बंटवारा और ब्लॉक का 'चेहरा' या नेता शामिल है, जो ब्लॉक का प्रधान मंत्री पद का उम्मीदवार होने की संभावना है। पिछले एक साल के दौरान, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल के समर्थकों ने सार्वजनिक रूप से उन्हें ब्लॉक के नेता के रूप में नामित करने का आह्वान किया है। ममता और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के नाम भी कई बार चर्चा में रहे हैं।

समन्वय समिति की बैठक से पहले, राजद के झा ने गुट के चेहरे पर बातचीत को खारिज कर दिया। झा ने कहा, "'चेहरे' पर चर्चा बाजार की नव-उदारवादी विशेषताओं और राजनीति पर इसके प्रभाव का एक गुण है। 1977 में कोई चेहरा नहीं था, निरंकुशता के खिलाफ आवाजें उठीं, जेपी (नारायण) नेता थे लेकिन वह नहीं बने प्रधान मंत्री, मोरारजी देसाई प्रधान मंत्री बने।" झा ने आगे 2004 का उदाहरण दिया और कहा कि उस समय विपक्षी गुट के पास कोई चेहरा नहीं था, लेकिन उसने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के बैनर तले सरकार बनाई और मनमोहन सिंह प्रधान मंत्री बने।

झा ने कहा, "2004 में, शाइनिंग इंडिया अभियान धराशायी हो गया... क्या कोई प्रधानमंत्री का नाम था, लेकिन हमें मनमोहन सिंह मिले जिन्होंने 10 साल तक देश का नेतृत्व किया और सबसे अच्छी सरकारों में से एक दी... मैं अक्सर कहता हूं कि आप शैम्पू नहीं खरीद रहे हैं या साबुन। एक तरफ एक पार्टी है, जहां कोई भी प्रधानमंत्री के खिलाफ नहीं बोल सकता, क्या यह एक अच्छी प्रणाली है? या वह प्रणाली जो विपक्ष प्रस्तावित कर रहा है - समान के बीच पहले जैसी प्रणाली बेहतर है? हम लोगों के लिए एक प्रगतिशील विकल्प ला रहे हैं। ”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 September, 2023
Advertisement