Advertisement
09 January 2024

मालदीव विवाद पर विपक्ष: पवार ने कहा- 'हमें पीएम पद का करना चाहिए सम्मान'; खड़गे बोले, मोदी 'हर चीज को निजी तौर पर लेते हैं'

file photo

पिछले हफ्ते, लक्षद्वीप द्वीप समूह में पर्यटन को बढ़ावा देने वाले पीएम मोदी के सोशल मीडिया पोस्ट ने भारतीय और मालदीव के सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के बीच एक गर्म ऑनलाइन विवाद को जन्म दिया। इस विवाद के कारण दोनों देशों के बीच कूटनीतिक तनाव पैदा हो गया।

मोदी के पोस्ट के तुरंत बाद, मालदीव के कुछ प्रमुख लोगों ने भारतीयों और भारतीय प्रधान मंत्री के बारे में अपमानजनक टिप्पणियाँ कीं। इसके चलते दोनों पक्षों ने मालदीव और लक्षद्वीप की ऑनलाइन तुलना की। कई भारतीयों ने मालदीव की यात्राएं रद्द कर दीं और इसके बजाय लक्षद्वीप को चुना। जवाब में, मालदीव ने तनाव बढ़ाने वाली भारत विरोधी सोशल मीडिया गतिविधि के लिए तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया।

लक्षद्वीप बनाम मालदीव विवाद पर भारत में विपक्षी नेताओं की मिली-जुली प्रतिक्रिया थी। जबकि कुछ ने विदेशी देशों से मोदी पर ऑनलाइन हमलों की निंदा की, दूसरों ने तर्क दिया कि विदेशी संबंधों को सोशल मीडिया प्रभावितों द्वारा निर्धारित नहीं किया जाना चाहिए।

Advertisement

1.कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, "नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद वह हर चीज को निजी तौर पर ले रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमें अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखने चाहिए। हमें समय के अनुसार काम करना चाहिए। हम अपने पड़ोसियों को नहीं बदल सकते..."

2. एनसीपी प्रमुख शरद पवार, "वह हमारे देश के प्रधान मंत्री हैं और यदि किसी अन्य देश का कोई व्यक्ति, जो किसी भी पद पर है, हमारे प्रधान मंत्री पर ऐसी टिप्पणी करता है, तो हम इसे स्वीकार नहीं करेंगे। हमें प्रधान मंत्री के पद का सम्मान करना चाहिए। हम देश के बाहर से प्रधानमंत्री के खिलाफ कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे।”

3.शिवसेना (यूबीटी) नेता प्रियंका चतुवेर्दी, "आश्चर्य है कि क्या हमारी विदेश नीति और अंतर्राष्ट्रीय संबंध सोशल मीडिया, प्रभावशाली लोगों, फिल्म अभिनेताओं या प्रभारी मंत्रियों और भारत सरकार द्वारा तय किए जाएंगे?"

4. जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला, "भारत ने हमेशा मालदीव की मदद की है। मुझे समझ नहीं आता कि आज इस विवाद के पीछे क्या वजह है। क्या इसकी वजह भारत में हिंदू और मुसलमानों के बीच बढ़ रही नफरत है? ची चीन का प्रभाव न सिर्फ वहां बल्कि नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश में भी बढ़ रहा है। भारत बातचीत से मामले सुलझाने की कोशिश कर रहा है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 January, 2024
Advertisement