Advertisement
13 January 2018

ऐड्रेस प्रूफ के रुप में पासपोर्ट की मान्यता हो सकती है खत्म, जानें क्या है कारण

File Photo

अब जल्द ही आपका पासपोर्ट एड्रेस प्रूफ के रूप में काम नहीं करेगा। दरअसल, विदेश मंत्रालय ने यात्रा दस्तोवज के आखिरी पन्ने पर पासपोर्ट धारक का पता प्रकाशित न करने का फैसला किया है। बता दें कि पासपोर्ट के आखिरी पन्ने पर धारक के कानूनी अभिभावक का नाम, पति/पत्नी का नाम और उनका पता अंकित होता है।

पीटीआी के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'पासपोर्ट का आखिरी पन्ना अब प्रकाशित नहीं होगा, ईसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड) स्थिति वाले पासपोर्ट धारकों को नारंगी रंग के पासपोर्ट जैकेट के साथ पासपोर्ट जारी किया जाएगा और गैर-ईसीआर स्थिति वाले लोगों को नीले रंग का पासपोर्ट मिलता रहेगा।'

एक 3 सदस्यीय समिति की सिफारिशें मंजूर कर फैसला किया गया है कि पासपोर्ट अधिनियम, 1967 और पासपोर्ट नियम, 1980 के तहत जारी किए गए यात्रा दस्तावेजों का आखिरी पन्ना अब से प्रकाशित नहीं किया जाएगा।

Advertisement

बता दें कि इस समिति के सदस्यों में विदेश मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारी शामिल थे। बयान के अनुसार, समिति ने पासपोर्ट आवेदनों से संबंधित विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की, जिनमें इस बात की समीक्षा शामिल थी कि क्या मां/बच्चे ने इस बात पर जोर दिया है कि पासपोर्ट में पिता के नाम का उल्लेख न हो?

साथ ही, इसमें एकल अभिभावक के बच्चे और गोद लिए गए बच्चे से जुड़े मुद्दे भी शामिल थे। नासिक स्थित भारतीय सुरक्षा प्रेस (आईएसपी) नई पासपोर्ट पुस्तिकाएं तैयार करेगा और जब तक नए दस्तावेज तैयार न हो जाएं, पासपोर्ट के अंतिम पन्ने पर पता प्रकाशित होता रहेगा। मौजूदा पासपोर्ट की मियाद पासपोर्ट पुस्तिका पर अंकित तिथि तक बनी रहेगी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Passports, may not serve, as address proof
OUTLOOK 13 January, 2018
Advertisement