Advertisement
24 August 2024

पीडीपी ने विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया अपना घोषणापत्र; पानी, बिजली, राशन, सिलिंडर फ्री, UAPA खत्म करने का किया वादा

file photo

पीडीपी ने शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें जम्मू-कश्मीर को उसकी "मूल स्थिति" में बहाल करने का वादा किया गया, तथा भारत और पाकिस्तान के बीच विश्वास-निर्माण उपायों (सीबीएम) और क्षेत्रीय सहयोग की वकालत की गई।

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ यहां पार्टी मुख्यालय में एक समारोह के दौरान घोषणापत्र जारी किया। इसमें कहा गया, "पीडीपी संवैधानिक गारंटियों को बहाल करने के अपने प्रयास में दृढ़ है, जिन्हें अन्यायपूर्ण तरीके से खत्म कर दिया गया था, तथा जम्मू-कश्मीर को उसकी मूल स्थिति में बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है, यह सुनिश्चित करते हुए कि इसके लोगों की आवाज सुनी जाए और उनके अधिकारों की रक्षा की जाए।"

घोषणापत्र में कहा गया है कि 2019 में अनुच्छेद 370 और 35ए के "असंवैधानिक और अवैध निरसन" ने "कश्मीर मुद्दे को और जटिल बना दिया है, जिससे क्षेत्र के लोगों में अलगाव की भावना और गहरी हो गई है"। इसमें कहा गया है कि पीडीपी का दृढ़ विश्वास है कि सार्थक जुड़ाव ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है।

Advertisement

पार्टी ने भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को बेहतर बनाने पर जोर दिया, दोनों पड़ोसियों के बीच कूटनीतिक पहल की वकालत करने का वादा किया, संघर्ष समाधान, सीबीएम और क्षेत्रीय सहयोग पर जोर दिया। 'पीपुल्स एस्पिरेशंस' शीर्षक वाले घोषणापत्र में व्यापार और सामाजिक आदान-प्रदान के लिए नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार पूर्ण संपर्क स्थापित करने का वादा किया गया। इसमें एक क्षेत्रीय मुक्त व्यापार क्षेत्र और साझा आर्थिक बाजार की वकालत की गई।

इसमें कहा गया है कि पार्टी जम्मू-कश्मीर के माध्यम से मध्य और दक्षिण एशिया के लिए पुराने और पारंपरिक व्यापार मार्गों को खोलने का प्रयास करती है। घोषणापत्र में सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए), गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और शत्रु अधिनियम को निरस्त करने का प्रयास किया गया है, और कहा गया है कि यह सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (एएफएसपीए) को निरस्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इसमें "अन्यायपूर्ण" नौकरी समाप्ति के मामलों पर फिर से विचार करने और उन्हें संबोधित करने का भी वादा किया गया है - आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोपों पर जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त करने का जिक्र किया गया है। जम्मू-कश्मीर के लोगों के भूमि और रोजगार अधिकारों की रक्षा करने का वादा करते हुए, पार्टी ने कहा कि स्थानीय लोगों को सभी सरकारी निविदाओं के साथ-साथ खनन अनुबंधों में पहला अधिकार होगा।

इसमें कहा गया है कि अगर पार्टी सत्ता में आती है, तो एक साल के भीतर फास्ट-ट्रैक आधार पर सभी सरकारी रिक्तियों की पहचान करने और उन्हें भरने की प्रक्रिया में तेजी लाएगी। घोषणापत्र में कहा गया है, "एक साल के भीतर 60 हजार दिहाड़ी मजदूरों को नियमित किया जाएगा," पर्यटन, कृषि और प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख क्षेत्रों में रोजगार सृजित करने के लिए पहल शुरू करने की बात कही गई है।

कश्मीरी पंडितों की वापसी और पुनर्वास के मुद्दे पर, पीडीपी के घोषणापत्र में कहा गया है कि पार्टी कश्मीरी पंडितों की उनकी मातृभूमि में सम्मानजनक वापसी के लिए प्रतिबद्ध है, "यह सुनिश्चित करते हुए कि उनका हमारे समुदाय के सम्मानित सदस्यों के रूप में स्वागत किया जाए"।

इसमें कहा गया है, "हम इस मानवीय संकट को समाप्त करने के लिए सभी हितधारकों को साथ लेकर चलने का प्रयास करेंगे। यह केवल वापसी नहीं है, बल्कि कश्मीर के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक सार की बहाली है।" पार्टी ने मौजूदा एक-बीएचके योजना को रद्द करके हर लौटने वाले परिवार के लिए न्यूनतम दो-बीएचके अपार्टमेंट आवंटित करने का वादा किया और यह प्रयास किया कि कश्मीरी पंडित भूमिहीन परिवारों के लिए पांच मरला भूमि की केंद्र की योजना के पहले लाभार्थी हों।

पार्टी ने यह भी कहा कि पार्टी नियंत्रण रेखा के पार शारदा पीठ को पूर्ण धार्मिक तीर्थ स्थल के रूप में खोलने और बढ़ावा देने की वकालत करेगी। पार्टी ने कहा, "इस पहल का उद्देश्य लोगों को उनकी सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत से फिर से जोड़ना है, नियंत्रण रेखा के दोनों ओर समुदायों के बीच अधिक समझ और शांति को बढ़ावा देना है।" घोषणापत्र में हर घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी, समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को हर साल 12 गैस सिलेंडर, सभी घरों के लिए संपत्ति कर की समाप्ति और संपत्ति खरीदने वाली महिलाओं के लिए स्टांप शुल्क का वादा किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 August, 2024
Advertisement