Advertisement
22 August 2024

विकृत, पोर्न का आदी, कोई पछतावा नहीं: कोलकाता डॉक्टर मामले के आरोपी की मनोवैज्ञानिक प्रोफ़ाइल के निष्कर्ष

file photo

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या में गिरफ्तार आरोपी संजय रॉय की मनोविश्लेषणात्मक प्रोफ़ाइलिंग से संकेत मिलता है कि वह एक विकृत व्यक्ति है और पोर्न का बहुत आदी है, एक सीबीआई अधिकारी ने कहा।

कोलकाता पुलिस के नागरिक स्वयंसेवक को 10 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था, एक दिन पहले पीड़िता का शव सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला था। नई दिल्ली की केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) के डॉक्टरों के हवाले से संघीय एजेंसी के अधिकारी ने कहा कि रॉय में "पशु जैसी प्रवृत्ति" थी।

सीबीआई अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "उस व्यक्ति ने कोई पश्चाताप नहीं दिखाया और बिना विवरण के हर छोटी-छोटी बात बताते हुए पूरी घटना बताई। ऐसा प्रतीत होता है कि उसे कोई पछतावा नहीं था।" उल्लेखनीय रूप से, रॉय के मोबाइल फोन में कई अश्लील सामग्री भी पाई गई थी, जिसे कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद जांच सीबीआई को सौंपे जाने से पहले कोलकाता पुलिस ने जब्त कर लिया था।

Advertisement

अधिकारी ने कहा कि तकनीकी और वैज्ञानिक दोनों तरह के साक्ष्य इस बात का "पूरी तरह समर्थन" करते हैं कि आरोपी अपराध स्थल पर मौजूद था। अस्पताल से सीसीटीवी फुटेज का हवाला देते हुए, अधिकारी ने कहा कि रॉय को 8 अगस्त को सुबह करीब 11 बजे चेस्ट मेडिसिन विभाग के वार्ड के पास देखा जा सकता है।

उन्होंने कहा, "फुटेज में उन्हें 9 अगस्त को सुबह करीब 4 बजे फिर से उसी इमारत में घुसते हुए दिखाया गया है। कुछ तकनीकी और वैज्ञानिक साक्ष्यों ने इसकी पुष्टि की है।" हालांकि, अधिकारी ने रॉय पर किए गए डीएनए परीक्षणों के निष्कर्षों के बारे में कुछ नहीं बताया और इस मामले में सामूहिक बलात्कार की चल रही अटकलों पर कोई टिप्पणी नहीं की। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों ने रॉय के भवानीपुर स्थित आवास का दौरा किया, उनके परिवार के सदस्यों, पड़ोसियों और कोलकाता पुलिस बल में उनके सहकर्मियों से भी बात की।

मृत डॉक्टर की पोस्टमार्टम जांच से पता चला था कि उनकी मौत मुख्य रूप से "गला घोंटने" के कारण हुई थी, साथ ही यह भी कहा गया था कि उनकी मौत का तरीका "हत्याकांड" जैसा था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, पीड़िता के शरीर पर 16 बाहरी चोटें और नौ अंदरूनी चोटें थीं। डॉक्टरों ने कहा कि उसके जननांग में "जबरदस्ती प्रवेश/प्रविष्ट करने - यौन उत्पीड़न की संभावना" के चिकित्सकीय सबूत मिले हैं।

बाहरी चोटों में उसके गाल, होंठ, नाक, गर्दन, हाथ और घुटनों पर घाव शामिल थे, जबकि रिपोर्ट में उसके निजी अंगों पर चोटों का भी उल्लेख किया गया था। यह भी बताया गया कि उसके निजी अंगों में पाई गई गहरी चोट "विकृत कामुकता" और "जननांग यातना" के कारण हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 August, 2024
Advertisement