Advertisement
16 December 2016

पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ाने की योजना टली

google

हालांकि अंतरराष्टीय बाजार में गैसोलीन (पेट्रोल) की कीमत 57.43 डालर से बढ़कर 62.82 डालर प्रति बैरल होने तथा डीजल की कीमत 56.79 डालर से बढ़कर 60.97 डालर बैरल होने के साथ घरेलू बाजार में कीमत वृद्धि वांछनीय थी लेकिन कंपनियों ने इस बारे में फैसला टाल दिया। अधिकारियों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत में वृद्धि के बाद रुपये के डालर के मुकाबले मजबूत होकर 68.23 रुपये से 68.05 पर आने से थोड़ी राहत मिली। इससे पेट्रोल के दाम में 2.26 रुपये लीटर तथा डीजल में 1.78 रुपये लीटर वृद्धि किए जाने की जरूरत थी।

इस वृद्धि में स्थानीय शुल्क शामिल नहीं है। वैट को शामिल करने पर वास्तविक वृद्धि पेट्रोल के मामले में करीब 2.90 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल में 2.10 रुपये लीटर होती। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 66.10  रुपये तथा डीजल 54.57 रुपये प्रति लीटर है। इससे पहले, एक दिसंबर को कीमतों में संशोधन किया गया था। उस समय पेट्रोल के दाम में मामूली 13 पैसे लीटर की वृद्धि की गई जबकि डीजल की दरों में 12 पैसे की कटौती की गई थी।

आईओसी के चेयरमैन बी अशोक ने दाम बढ़ाए जाने की योजना टाले जाने के बारे में कहा कि  किसी खास तारीख पर ही दरों में बदलाव जरूरी नहीं है। हम निरंतर इसकी समीक्षा करते हैं और उचित समय पर  हम उपयुक्त निर्णय करेंगे। उन्होंने कहा कि वैश्विक कीमतों में उतार-चढ़ाव है और काफी कुछ हो रहा है। हमें सभी चीजों पर गौर करते हुए सोच-समझकर निर्णय करना है। (एजेंस)

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पेट्रोल, डीजल, तेल, दाम
OUTLOOK 16 December, 2016
Advertisement