Advertisement
07 September 2023

ASEAN सम्मेलन को संबोधित करते हुए बोले पीएम मोदी, "21वीं सदी एशिया की है"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20वें एशियन-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारत और एशियन (ASEAN) के बीच मजबूत साझेदारी पर जोर दिया क्योंकि वे सहयोग के चौथे दशक में प्रवेश कर रहे हैं।

राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम के आयोजन की सराहना की और राष्ट्रपति विडोडो और आसियान के सक्षम नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन मानेट को हार्दिक बधाई दी, जिन्होंने हाल ही में पदभार संभाला है, और बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में तिमोर-लेस्ते के प्रधान मंत्री ज़ानाना गुसमाओ का स्वागत किया।

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा, ''हमारी साझेदारी चौथे दशक में प्रवेश कर रही है। ऐसे में भारत-एशियन शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करना मेरे लिए बेहद खुशी की बात है। इस शिखर सम्मेलन के शानदार आयोजन के लिए मैं राष्ट्रपति विडोडो को हृदय से बधाई देता हूं और आभार व्यक्त करता हूं।"

" मैं एशियन समूह के सक्षम नेतृत्व को भी बधाई देता हूं। मैं कंबोडिया के प्रधान मंत्री महामहिम हुन मानेट को हाल ही में पदभार संभालने के लिए हार्दिक बधाई देता हूं। मैं इसमें पर्यवेक्षक के रूप में तिमोर-लेस्ते के प्रधानमंत्री महामहिम ज़ानाना गुसमाओ का भी स्वागत करता हूं।"

भारत और एशियन के बीच ऐतिहासिक और भौगोलिक संबंधों पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने बहुध्रुवीय दुनिया में साझा मूल्यों, क्षेत्रीय एकता और आपसी विश्वास को रेखांकित किया जो दोनों संस्थाओं को बांधता है। पिछले साल, भारत ने भारत-आसियान मैत्री वर्ष मनाया, जिससे रिश्ते को 'व्यापक रणनीतिक साझेदारी' तक बढ़ाया गया। 

इस वर्ष के एशियन शिखर सम्मेलन का विषय, 'आसियान मामले: विकास का केंद्र', वैश्विक मामलों में एशियन की आवाज के महत्व को दर्शाता है। भारत इस भावना को अपने जी-20 प्रेसीडेंसी थीम, 'वसुधैव कुटुंबकम' या 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के साथ साझा करता है।

पीएम मोदी ने कहा, "यह हमारे संबंधों की ताकत और लचीलेपन का प्रमाण है। इस वर्ष के एशियन शिखर सम्मेलन का विषय 'आसियान मामले: विकास का केंद्र' है। एशियन मायने रखता है क्योंकि यहां हर किसी की आवाज सुनी जाती है और आसियान विकास का केंद्र है क्योंकि आसियान क्षेत्र वैश्विक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीकार किया कि 21वीं सदी एशिया की है और उन्होंने नियम-आधारित पोस्ट-कोविड विश्व व्यवस्था बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक और आम भलाई के लिए ग्लोबल साउथ की आवाज को बुलंद करने के महत्व को व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री ने भारत और आसियान क्षेत्र के भविष्य को मजबूत करने के लिए देश के समन्वयक के रूप में सिंगापुर और आगामी अध्यक्ष लाओ पीडीआर सहित एशियन देशों के साथ काम करने की भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए निष्कर्ष निकाला।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक की प्रगति और ग्लोबल साउथ की आवाज को बुलंद करना सभी के साझा हित में है। मेरा मानना है कि आज की चर्चा से भारत और एशियन के भविष्य को मजबूत करने के लिए नए संकल्प सामने आएंगे। देश समन्वयक सिंगापुर, आगामी अध्यक्ष लाओ पीडीआर, और आप सभी के साथ, भारत आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गौरतलब है कि शिखर सम्मेलन के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने जकार्ता में आयोजित पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया, जहां मानवता को सशक्त बनाने और स्वतंत्र, खुले और नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख क्षेत्रों में घनिष्ठ सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, PM Modi addresses 20th ASEAN-India, Indian politics, Summit, Indian government,
OUTLOOK 07 September, 2023
Advertisement