Advertisement
08 August 2024

अतंरिम सरकार के गठन पर पीएम मोदी ने मोहम्मद यूनुस को दी शुभकामनाएं बोले- बांग्लादेश में हो हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित

file photo

नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश के अंतरिम नेता के रूप में शपथ ली, जबकि शेख हसीना पड़ोसी देश में व्यापक सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच भारत में ही हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यूनुस को अपनी शुभकामनाएं दीं। यूनुस के साथ, अंतरिम मंत्रिमंडल में सोलह अन्य लोगों को भी शामिल किया गया। पीएम ने कहा, "जल्द ही सामान्य स्थिति लौटने और हिंदुओं की सुरक्षा की उम्मीद जताई।":

इस पर आगे बढ़ते हुए, प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारियों को संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए जल्द ही सामान्य स्थिति में लौटने की उम्मीद करते हैं।"

पूर्व बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के चौंकाने वाले इस्तीफे के दो दिन के भीतर, बांग्लादेश की सेना ने घोषणा की थी कि नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार आज शपथ लेने वाली है। यूनुस आज शाम को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए पेरिस से बांग्लादेश लौटे, जहाँ वे वर्तमान में रहते हैं।

Advertisement

एक दिन पहले, राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का मुखिया नियुक्त किया था, जिसके बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया और उग्र सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच देश छोड़ दिया। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव मोहम्मद जोयनल आबेदीन ने बताया कि यह निर्णय राष्ट्रपति शहाबुद्दीन की तीनों सेनाओं के प्रमुखों और भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आज रात बंगभवन में हुई बैठक में लिया गया।

84 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता को माइक्रोक्रेडिट में उनके अभूतपूर्व काम के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। उन्होंने ग्रामीण बैंक की स्थापना की, जो एक आर्थिक संस्था है जिसने गरीब लोगों को छोटे ऋण प्रदान करके माइक्रोक्रेडिट के क्षेत्र में अग्रणी काम किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 August, 2024
Advertisement