Advertisement
21 September 2024

क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से की मुलाकात

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मुलाकात की और दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन संघर्ष सहित कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। डेलावेयर के विलमिंगटन में बिडेन के घर पर बैठक के दौरान, दोनों नेता भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने के लिए तैयार थे।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के अनुसार, द्विपक्षीय बैठक में युद्ध और मोदी की हालिया यूक्रेन यात्रा पर प्रमुखता से चर्चा होने की उम्मीद है। मोदी का बिडेन ने अपने आवास पर स्वागत किया और दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गले लगाया। बिडेन ने मोदी का हाथ पकड़कर उन्हें घर के अंदर ले गए।

मोदी, जो संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के हिस्से के रूप में यहां हैं, ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानी और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे, जो क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए यहां हैं।

Advertisement

मोदी ने नई दिल्ली में अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा था, "राष्ट्रपति बिडेन के साथ मेरी बैठक हमें अपने लोगों और वैश्विक भलाई के लाभ के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए मार्गों की समीक्षा और पहचान करने की अनुमति देगी।"

मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विक्रम मिस्री और अमेरिका में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा भी थे। अमेरिकी टीम में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के लिए राष्ट्रपति के सहायक टी एच जेक सुलिवन और भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी शामिल थे। राष्ट्रपति बिडेन द्वारा अपने गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन में इंडो-पैसिफिक में सहयोग को बढ़ावा देने और यूक्रेन और गाजा में संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों की खोज के लिए कई नई पहल शुरू करने की उम्मीद है।

चार सदस्यीय क्वाड, या चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता, एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने की वकालत करती है। बीजिंग इसे चीन विरोधी समूह के रूप में देखता है। विलमिंगटन से मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे, जहां वे 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे और अगले दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। मोदी ने कहा, "मैं भारतीय प्रवासियों और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं, जो प्रमुख हितधारक हैं और दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के बीच अद्वितीय साझेदारी को जीवंतता प्रदान करते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 September, 2024
Advertisement