Advertisement
12 January 2018

सर्वे : विश्व के तीन सबसे लोकप्रिय नेता में शुमार PM मोदी

File Photo

दावोस शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्विट्जरलैंड की यात्रा से पहले एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण ने उन्हें दुनिया के शीर्ष तीन नेताओं में शामिल कर दिया है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की सर्वेक्षण एजेंसी 'गैलप इंटरनेशनल' ने 50 देशों के लोगों से विभिन्न सवालों के आधार पर राय लेने के बाद अपने वार्षिक सर्वेक्षण में पीएम मोदी को विश्व का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता माना है। पीटीआई के मुताबिक, इस सर्वे में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रोन को पहले और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को दूसरे स्थान पर रखा गया है। मैक्रोन को 21, मार्केल को 20 और पीएम मोदी को आठ अंक दिए गए हैं।

गैलप के इस सर्वेक्षण में कुल 53,769 लोगों ने अपनी राय व्यक्त की। प्रत्येक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए यह सर्वे किया गया। सर्वे के लिए फील्ड वर्क अक्टूबर से दिसंबर 2017 में किया गया था।

Advertisement

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी से 23 जनवरी के बीच विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक में शामिल होने के लिए दावोस, स्विटजरलैंड के दो दिवसीय दौरे पर होंगे।

इस अंतरराष्ट्रीय सर्वे में पीएम को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, चीन के प्रेसीडेंट शी चिनफिंग, ब्रिटेन की पीएम टरीजा मे जैसे दिग्गज नेताओं से ऊपर का स्थान मिला है। सर्वे से एक बात फिर साबित हो गई है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भी बनी हुई है। सर्वे में अफगानिस्तान से 69 फीसदी और बांग्लादेश से 51 फीसदी लोगों ने मोदी के नाम पर मुहर लगाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, ranked among top 3, world leaders, survey
OUTLOOK 12 January, 2018
Advertisement