Advertisement
01 July 2021

PM मोदी ने कहा- डॉक्टरों ने 'देवदूत' बनकर कोरोना काल में लोगों की जान बचाई

ANI

नेशनल डॉक्टर्स डे पर देश के डॉक्टरों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मेडिकल कम्युनिटी ने पिछले डेढ़ सालों में दिन-रात मेहनत करके एक मिसाल कायम की है। डॉक्टरों ने 'देवदूत' बनकर कोरोना काल में लोगों की जान बचाई है। डॉक्टरों को भगवान का दूसरा रूप कहते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को पहले से बेहतर बनाया जा रहा है। आज देश का मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया जा रहा है। उन्होंने कोरोनाकाल में जान गंवाने वालों डॉक्टरों को नमन किया और कहा कि डॉक्टर हर चुनौती का मुकाबला कर रहे हैं। मेडिकल व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि देश में एम्स की संख्या बढ़ाई जा रही है। 2014 तक जहां देश में केवल 6 एम्स थे, इन 7 सालों में 15 नए एम्स का काम शुरू हुआ है। मेडिकल कॉलेजेज़ की संख्या भी करीब डेढ़ गुना बढ़ी है जिसके चलते  इतने कम समय में जहां अंडरग्रेजुएट सीट्स में डेढ़ गुने से ज्यादा की वृद्धि हुई है। पीजी सीट्स में 80 फीसदी बढ़ी हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि इस साल हेल्थ सेक्टर के लिए बजट दोगुने से भी ज्यादा यानि दो लाख करोड़ रुपये से भी अधिक किया गया। अब हम ऐसे क्षेत्रों में हेल्थ सेक्टर में को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की एक क्रेडिट गारंटी स्कीम लेकर आए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM, Modi, Doctors, saved, people, Corona, angels
OUTLOOK 01 July, 2021
Advertisement