Advertisement
18 May 2020

खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान अम्फान, गृह मंत्रालय-एनडीएमए के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी

FILE PHOTO

कोरोना संकट के बीच देश में एक बड़े तूफान ने दस्तक दे दी है। देश के कई राज्यों में इस वक्त चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ का असर दिख रहा है जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। आज शाम 4 बजे प्रधानमंत्री गृह मंत्रालय और एनडीएमए के अफसरों के साथ मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, "देश के कई राज्यों में चक्रवाती तूफान से पैदा हालात की समीक्षा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी एक हाई लेवल मीटिंग करेंगे। गृह मंत्रालय और एनडीएमए के साथ ये मीटिंग शाम 4 बजे होगी।"

बता दें कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान' सोमवार शाम तक विकराल रूप ले सकता है और बुधवार को 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ यह पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट से टकरा सकता है। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों को जारी परामर्श में कहा कि ‘अम्फान' अब दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों और बगल की मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद है। यह पिछले छह घंटों से 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात के कारण ओडिशा के उत्तरी हिस्सों के सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात अम्फान सोमवार को दोपहर 2:30 बजे एक अत्यंत भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि अम्फान 12 घंटों में एक सुपर चक्रवात में बदलेगा। ये अभी उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में गति करेगा। 20 तारीख की दोपहर या शाम को ये दीघा/हातिया द्वीपों को बीच से पार करेगा। इस दौरान इसकी गति 155-165किमी/घंटा और गंभीर होने पर 185किमी/घंटा हो सकती है।

Advertisement

आईएमडी ने गंभीर चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण गजपति, गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा जिलों में अगले चार दिनों के लिए तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में 18 मई की शाम से बारिश शुरू होने की संभावना है।

'अम्फान' ने भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ने भीषण रूप ले लिया है तथा अगले कुछ घंटे में 'अत्यंत खतरनाक चक्रवाती तूफान' का रूप लेने वाला है। जिस कारण बंगाल की खाड़ी और ओडिशा के तटीय इलाकों में आंधी, तूफान के साथ ही तेज बारिश होने की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है, साथ ही, इन राज्यों के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, chair, high-level meeting, with MHA, NDMA, today, 4 PM, on Amphan
OUTLOOK 18 May, 2020
Advertisement