Advertisement
12 January 2018

राष्ट्रीय युवा उत्सव: PM मोदी ने कहा-आजादी के दीवानों का सपना पूरा करें युवा

File Photo

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को युवाओं का आह्वान किया कि वे आजादी के दीवानों का सपना पूरा करने में अपनी पूरी ताकत लगा दें। पीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में आयोजित 22वें राष्ट्रीय युवा उत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए ये बात कही।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत में ही पीएसएलवी सी-40 के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘हमारा जन्म 1947 के बाद हुआ है, इसलिए हमें स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा बनने का गौरव प्राप्त नहीं है। लेकिन हमारी आजादी के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले पुरूषों महिलाओं के सपनों को पूरा करने का अवसर हमारे पास है।’ उन्होंने कहा, ‘हमें वैसा भारत बनाना है जिसका सपना हमारे आजादी के दीवानों ने देखा है।’

हम अपने युवाओं को रोजगार सृजक बनाना चाहते हैं: मोदी

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हम अपने युवाओं को रोजगार सृजक बनाना चाहते हैं। वे ऐसे युवा होने चाहिए जो आविष्कार करें।’ इस दौरान उन्होंने युवाओं से खेल को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने को भी कहा।

पीएसएलवी सी-40 के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा, ‘आज इसरों ने और एक रेकॉर्ड बनाया है। आज इसरो ने उपग्रह प्रक्षेपण में सेंचुरी बनाई है।’ पीएम ने कहा कि इससे देश के किसानों, मछुआरों और वैज्ञानिकों को जमीनी जानकारी मिलने में बहुत मदद मिलेगी। यह कामयाबी न्यू इंडिया के मार्ग को और प्रशस्त करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह लोगों के बीच आकर उनसे रूबरू होना चाहते थे, लेकिन व्यस्तताओं के कारण ऐसा नहीं कर सके। इसलिए वह सभी से टेक्नोलॉजी के माध्यम से जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा है कि देश के युवा ऊर्जा का प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि एक भारत और श्रेष्ठ भारत का आज ग्रेटर नोएडा में साक्षात दर्शन हो रहा है जिसको लेकर वह काफी उत्साहित हैं।

भारत दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र है: योगी

पिछले एक महीने से भी कम समय में तीसरी बार नोएडा आए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि आज स्वामी विवेकानंद की जयंती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र है। हमारे युवाओं ने अपनी कड़ी मेहनत व ऊर्जा के जरिए हर क्षेत्र में अपनी पहचान बनायी है। उन्होंने युवाओं से अपील की कि वह प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब युवा अंगड़ाई लेते हैं तो इतिहास अपने आप बदलता है। उन्होंने कहा कि भारत गंदगी, गरीबी, दरिद्रता, भ्रष्टाचार, नक्सलवाद, अत्याचार, भेदभाव व आतंकवाद से मुक्त हो। ऐसा भारत बनाने का संकल्प हमें लेना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहे ये लोग

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री व क्षेत्रीय सांसद डा. महेश शर्मा, केंद्रीय खेल व युवा मंत्रालय के मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर, खेल विभाग के सचिव एके. दुबे, नोएडा के विधायक पंकज सिंह, जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह, दादरी के विधायक मास्टर तेजपाल नागर, पूर्व विधायक विमला बाथम आदि मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, inaugurate National Youth Festival, today
OUTLOOK 12 January, 2018
Advertisement