Advertisement
19 November 2018

पीएम मोदी ने KMP एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन, जानिए इसकी खासियत

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हरियाणा के गुरुग्राम में कुंडली-मनेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे (KMP) का उद्घाटन किया। एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने रैली को भी संबोधित किया। इस एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के साथ ही अब राजधानी दिल्ली को बाहर से आने वाले वाहनों से राहत मिलेगी। इस एक्सप्रेस-वे की मदद से राजधानी को प्रदूषण से भ्‍ाी राहत मिलेगी।

एक्सप्रेस-वे के अलावा प्रधानमंत्री ने श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने यहां से ही बल्लभगढ़-मुजेसर मेट्रो की शुरुआत भी की।

यह रूट खुलने के बाद दिल्ली में प्रदूषण घटने की संभावना है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले ट्रकों को एक बाइपास रास्ता मिल जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे का 53 किलोमीटर हिस्सा पहले से चालू है लेकिन सोमवार को पूरी सड़क का उद्घाटन होने के बाद कुल 136 किलोमीटर लंबे रूट पर ट्रैफिक शुरू हो जाएगा।

Advertisement

एक्सप्रेस-वे की खासियत

केएमपी एक्सप्रेसवे को वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के नाम से भी जाना जाता है। इसे 2009 में ही पूरा होना था लेकिन कई अड़चनों के कारण काम में बाधा आती गई। जमीन अधिग्रहण को लेकर कई दिक्कतें सामने आईं। वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (ईएमपी) के साथ केएमपी एक्सप्रेसवे की वजह से तकरीबन 50 हजार बड़ी गाड़ियां दिल्ली में प्रवेश के बजाय बाहर से ही निकल सकेंगी।

हेलीपैड और टॉमा सेंटर भी

6 लेन के इस एक्सप्रेसवे पर पार्किंग की जगह, पेट्रोल स्टेशन, पुलिस थाने, एक ट्रॉमा सेंटर, हेलीपैड, जलपान गृह और मनोरंजन केंद्र होंगे। इस रूट पर 8 छोटे और 6 बड़े पुल होंगे। इसके साथ ही 4 रेलवे ब्रिज, 34 अंडरपास और 64 पैदल यात्री क्रॉसिंग की सुविधा होगी।

दिल्ली में घटेगा प्रदूषण

दिल्ली में बड़ी गाड़ियों के प्रवेश के कारण प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। इसे रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट सहित एनजीटी भी कई हिदायतें जारी कर चुका है। केएमपी एक्सप्रेसवे चालू होने के बाद दिल्ली में प्रदूषण स्तर नीचे जाने की संभावना है क्योंकि 50 हजार से ज्यादा बड़ी गाड़ियों को दिल्ली के बीच से होकर पड़ोस के राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली होकर यूपी और राजस्थान जाने वाली गाड़ियों को एक बाइपास रूट देगा, खासकर बड़ी गाड़ियों को ज्यादा राहत मिलेगी क्योंकि दिल्ली में उन्हें ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है।

इन जगहों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

केएमपी एक्सप्रेस-वे हरियाणा में पांच जगहों से होकर गुजरेगा। ये पांच जगहें हैं- सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात और पलवल। इस एक्सप्रेस-वे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे चार बड़े नेशनल हाइवे जुड़ते हैं- एनएच-1(दिल्ली-अंबाला-अमृतसर), एनएच-2 (दिल्ली-आगरा-वाराणसी-दनकुनी), एनएच-8 (दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद-मुंबई) और एनएच-10 (दिल्ली-हिसार-फजिल्का-भारत पाक सीमा)। इसलिए यह एक्सप्रेसवे उत्तर भारत से लेकर मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत के ट्रैफिक को कम करने में मदद करेगा।

कई डेडलाइन पार

136 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 2005-06 में किया गया था लेकिन अधिग्रहण और उसपर मिलने वाले मुआवजे को लेकर निर्माण की कई डेडलाइन पार होती चली गई। साल 2009 में एक्सप्रेस-वे की कंस्ट्रक्शन कंपनी ने अपना काम रोक दिया लेकिन केंद्र सरकार के बीच-बचाव के बाद 2016 में काम फिर शुरू हुआ। इसके साथ ही चार लेन के प्रस्तावित इस एक्सप्रेस-वे को 6 लेन में परिवर्तित करने का फैसला लिया गया। 83 किमी लंबे रूट पर 1863 करोड़ रुपए खर्च हुए लेकिन इस पूरे एक्सप्रेस-वे पर 6400 करोड़ रुपए की लागत आई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra modi, kmp express wa, features, haryana, gurugram
OUTLOOK 19 November, 2018
Advertisement