Advertisement
07 July 2023

फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस पर भारत के PM होंगे मेहमान, दोनों देशों के बीच साझा रणनीतिक रिश्ते और मजबूत होने की उम्मीद

file photo

बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में निमंत्रण मिलने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 13-14 जुलाई को फ्रांस की यात्रा पर जाएंगे। यह एक बहुत ही दुर्लभ अवसर है क्योंकि फ्रांस हर साल बैस्टिल डे परेड में विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित करने के लिए नहीं जाना जाता है। यह फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस है और यह हर साल 14 जुलाई को मनाया जाता है। दौरे में रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर विशेष चर्चा होगी। 26 रफाल-मैरिटाइम लड़ाकू विमान खरीदने पर समझौता मोदी और मैक्रों की कार्यसूची में सबसे ऊपर रह सकता है।

बैस्टिल दिवस को पेरिस के चैंप्स एलिसीज़ में एक विशेष सैन्य परेड द्वारा चिह्नित किया जाता है। पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे दोनों देशों के बीच साझा रणनीतिक रिश्ते और मजबूत होने की उम्मीद है। द्विपक्षीय एजेंडे और दो दिवसीय यात्रा के संभावित परिणामों को अंतिम रूप देने के लिए, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोने ने गुरुवार को नई दिल्ली का दौरा किया।

इस साल भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, भारतीय सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेगी। बताया गया है कि भारतीय वायु सेना की एक महिला हेलीकॉप्टर पायलट अगले सप्ताह पेरिस में बैस्टिल डे परेड में मार्चिंग दल का नेतृत्व करेंगी।

Advertisement

पीएम मोदी की दो दिवसीय यात्रा में रणनीतिक सहयोग, वैज्ञानिक प्रगति, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आर्थिक सहयोग के क्षेत्रों में महत्वाकांक्षी उद्देश्यों को स्थापित करने के संदर्भ में देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी पर जोर देने की उम्मीद है।

भारत में फ्रांसीसी दूत, राजदूत इमैनुएल लेनैन ने इस यात्रा को दोनों देशों के लिए "अधिकतम प्रभाव और अधिकतम परिणाम" कहा। उन्होंने यह भी कहा कि 'मेक इन इंडिया' सिर्फ विनिर्माण से आगे बढ़कर "सह-विकास" तक प्राथमिकता होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रक्षा सहयोग भी एजेंडे में प्रमुख बिंदुओं में से एक हो सकता है। चर्चा में बड़े रक्षा अनुबंध, व्यापार में सहयोग और डसॉल्ट एविएशन के राफेल लड़ाकू जेट के नौसैनिक संस्करण के लिए बातचीत के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक नया पाठ्यक्रम शामिल होने की उम्मीद है। यह बताया गया है कि भारत राफेल-एम (समुद्री) लड़ाकू जेट प्राप्त करने के करीब है जो आईएनएस विक्रांत के उड़ान डेक से संचालित हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 July, 2023
Advertisement