Advertisement
07 March 2018

मूर्तियां तोड़े जाने की घटनाओं से PM मोदी नाराज, केंद्र ने राज्यों को दिए सख्ती के निर्देश

File Photo

त्रिपुरा में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद कुछ हिस्सों में हिंसा हुई। हिंसा के दौरान त्रिपुरा में लेनिन, तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति गिराने की घटनाओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नाखुश हैं। इस मामले में मामले में पीएम ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत की।  

पीटीआई के मुताबिक, गृह मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों को इस प्रकार के मामले से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। पीएम के इस मामले पर संज्ञान लेने के बाद गृह मंत्रालय ने भी राज्यों के लिए अडवाइजरी जारी कर दी है। मंत्रालय ने राज्यों में मूर्ति तोड़ने और अन्य किसी भी प्रकार के हिंसक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

 

Advertisement

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी पत्र के अनुसार, केंद्रीय गृहमंत्री ने त्रिपुरा और तमिलनाडु समेत देश के दूसरे हिस्से में मूर्ति तोड़े जाने की घटनाओं को लेकर सख्त नाराजगी जाहिर की है। गृह मंत्रालय ने राज्यों से ऐसी घटना को अंजाम देनेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और दोबारा ऐसा न हों, इसके लिए भी जरूरी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने की ताकीद की।

 


हम इस प्रकार की घटनाओं का समर्थन नहीं करते: शाह

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी इन घटनाओं की निंदा करते हुए ट्वीट कर कहा, हमारी पार्टी ने त्रिपुरा में जीत दर्ज की है, लेकिन एक पार्टी के तौर पर हम इस प्रकार की घटनाओं का समर्थन नहीं करते हैं। शाह ने कहा कि उन्होंने तमिलनाडु और त्रिपुरा के नेताओं से बात की है अगर पार्टी का कोई भी व्यक्ति इन गतिविधियों में शामिल है,  तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि त्रिपुरा में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद बेलोनिया टाउन में कॉलेज स्क्वेयर स्थित रूसी क्रांति के नायक व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति तोड़ दी गई। मंगलवार को तमिलनाडु में भी पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया। वहीं, आज जाधवपुर विश्वविद्यालय में जनसंघ के संस्थापक रहे श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा के साथ तोड़-फोड़ की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM strongly disapproves, incidents of vandalism, of statues
OUTLOOK 07 March, 2018
Advertisement