Advertisement
08 September 2023

खालिस्तान मुद्दे पर ब्रिटिश PM सुनक बोले- यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं, पीएम मोदी और भारत से रिश्तों पर कही ये बात

ANI

जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारत आ चुके हैं। यहां आ के बाद उन्होंने खालिस्तान मुद्दा, रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत का रुख, प्रधानमंत्री मोदी के साथ रिश्तों समेत तमाम मुद्दों पर खुलकर बातचीत की। खालिस्तान मुद्दे पर, उन्होंने कहा, "यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण सवाल है और मुझे स्पष्ट रूप से कहना चाहिए कि यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है।

ऋषि सुनक ने कहा कि और इसीलिए हम विशेष रूप से 'पीकेई' खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि यह सही है। हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे। हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं ताकि हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें। यह सही नहीं है और मैं इसे ब्रिटेन में बर्दाश्त नहीं करूंगा।"

पीएम मोदी के साथ समीकरण पर यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मेरे मन में मोदी जी के लिए बहुत सम्मान है, और वह व्यक्तिगत रूप से मेरे प्रति बहुत गर्मजोशी और दयालु रहे हैं। और हम बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं।" जैसा कि मैंने कहा, भारत और यूके के बीच एक महत्वाकांक्षी और व्यापक व्यापार समझौते को संपन्न करने की हमारी साझा महत्वाकांक्षा पर, क्योंकि हम दोनों सोचते हैं कि यह एक अच्छी बात होगी और हम दोनों को यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह हमारे दोनों देशों के लिए काम करे। और इस तरह के मंचों पर, मैं यह सुनिश्चित करने में प्रधान मंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि यह जी 20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता है, जैसा कि मैं जानता हूं कि यह होगा..."

Advertisement

जी20 इंडिया की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम' पर यूके के पीएम ऋषि सुनक कहते हैं, "मुझे लगता है कि यह एक बेहतरीन थीम है। जब आप 'वन फैमिली' कहते हैं, तो मैं उस अविश्वसनीय लिविंग ब्रिज का उदाहरण हूं जिसका पीएम मोदी ने यूके और भारत के बीच वर्णन किया है।" - ब्रिटेन में मेरे जैसे लगभग 20 लाख भारतीय मूल के लोग हैं। इसलिए, उस देश में ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में रहना मेरे लिए बहुत खास है, जहां से मेरा परिवार रहता है।''

भारत-ब्रिटेन संबंधों के रोडमैप पर, यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मुझे लगता है कि द्विपक्षीय संबंध अच्छे स्वास्थ्य में हैं और प्रधान मंत्री मोदी और मैं हमारे संबंधों को गहरा और व्यापक बनाने के इच्छुक हैं। मैंने कहा कि कड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन मुझे उम्मीद है कि हम एक सफल एफटीए संपन्न कर सकते हैं। मुझे लगता है कि हम अपने सुरक्षा संबंधों को भी मजबूत कर सकते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में मैंने प्रधान मंत्री से बात की है। और फिर जिस चीज़ को लेकर मैं विशेष रूप से उत्साहित हूं वह है हमारे अविश्वसनीय शोधकर्ताओं, हमारे वैज्ञानिक समुदाय, हमारे विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग बढ़ाना। यूके और भारत दुनिया की दो अग्रणी विज्ञान प्रौद्योगिकी महाशक्तियाँ हैं। और मुझे लगता है कि अगर हम अधिक निकटता से मिलकर काम करें, तो हम नौकरियां पैदा कर सकते हैं, नए व्यवसाय बना सकते हैं और दुनिया की कुछ सबसे गंभीर समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं।"

रूस और यूक्रेन पर भारत की स्थिति पर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा, "ठीक है, यह मेरा काम नहीं है कि मैं भारत को बताऊं कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर क्या रुख अपनाना है, लेकिन मैं जानता हूं कि भारत अंतरराष्ट्रीय नियम की सही परवाह करता है।" कानून, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान। मुझे लगता है कि ये ऐसी चीजें हैं जो सार्वभौमिक मूल्य हैं जिन्हें हम सभी साझा करते हैं। ये ऐसी चीजें हैं जिन पर मैं विश्वास करता हूं, और मैं जानता हूं कि भारत भी उन चीजों में विश्वास करता है।''

भारत और यहां की जड़ों से अपने जुड़ाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक कहते हैं, "...भारत वापस आना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से अविश्वसनीय रूप से विशेष है। यह एक ऐसा देश है जिसे मैं बहुत प्यार करता हूं, एक ऐसा देश जहां से मेरा परिवार है। लेकिन मैं मैं यूके का प्रतिनिधित्व करने, भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के तरीके खोजने और यह सुनिश्चित करने में भूमिका निभाने के लिए इस भूमिका में यहां आया हूं कि भारत में एक अविश्वसनीय रूप से सफल जी20 हो।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 September, 2023
Advertisement