Advertisement
17 December 2022

पीएनबी फ्रॉड केस: सीबीआई ने मेहुल चोकसी के खिलाफ 6,700 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी मामले में दर्ज की 3 नई प्राथमिकी

file photo

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की एक शिकायत के आधार पर भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ तीन नई प्राथमिकी दर्ज की हैं, जिससे इसके और एक कंसोर्टियम के अन्य बैंकों को हुए 6,746 करोड़ रुपये के अतिरिक्त नुकसान का पता चला है।

चोकसी के नाटकीय रूप से भागने और 2010 और 2018 के बीच घोटाले का पता लगाने में राज्य द्वारा संचालित पीएनबी की विफलता के चार साल बाद, बैंक ने 21 मार्च को सीबीआई को तीन शिकायतें सौंपी, जिसमें हीरा व्यापारी और उसकी फर्म गीतांजलि जेम्स लिमिटेड, नक्षत्र ब्रांड्स लिमिटेड और गिली इंडिया लिमिटेड को हुए अतिरिक्त नुकसान की सूचना दी गई। पीएनबी और कंसोर्टियम के अन्य सदस्यों ने इन कंपनियों को ऋण सुविधाएं दी थीं।

चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा कि यह "विच हंट" था।  उन्होंने पूछा,  "जब एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और बैंकों को कुल नुकसान के लिए चार्जशीट दायर की गई है, तो अब हर छोटे लेनदेन के लिए एक अलग प्राथमिकी कैसे हो सकती है?" अग्रवाल ने कहा, "उस तर्क के अनुसार, अगर वे कुल 13,000 करोड़ रुपये के नुकसान का दावा करते हैं, तो उन्हें प्रत्येक रुपये के लिए प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "यही कारण है कि अभियोजन पक्ष के मामले विफल हो जाते हैं। पहले तिल पहाड़ियों से कई पहाड़ बनाए गए थे। मामला वर्षों से मृत जैसा है। यह निचली अदालत में एक इंच भी आगे नहीं बढ़ा है। इसलिए सच्चाई कभी सामने नहीं आएगी।"  अग्रवाल ने कहा कि एक सतर्कता मैनुअल सर्कुलर है जो कहता है कि कंसोर्टियम केवल एक प्राथमिकी दर्ज करवा सकता है। उन्होंने दावा किया कि कंसोर्टियम का हर सदस्य अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज नहीं करा सकता।

अधिकारियों ने कहा, उसके और नीरव मोदी द्वारा कथित रूप से किए गए घोटाले के सामने आने से कुछ दिन पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने चोकसी के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिसने जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से भागने के बाद एंटीगुआ और बारबुडा में शरण ली थी।

ब्रिटेन की जेल में बंद हीरा व्यापारी मोदी को प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी कानूनी लड़ाई में गुरुवार को उस समय झटका लगा जब लंदन की एक अदालत ने उन्हें इस कदम के खिलाफ ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय में अपील करने की अनुमति नहीं दी।

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई की पहली प्राथमिकी 2010 और 2018 के बीच चोकसी, गीतांजलि जेम्स लिमिटेड और इसके वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आईसीआईसीआई के नेतृत्व में 28 बैंकों के एक संघ पर 5,564.54 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से संबंधित है।

पीएनबी ने आरोप लगाया है, "ऐसा प्रतीत होता है कि गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के खाते में, मेहुल चोकसी द्वारा इसके निदेशक धनेश व्रजलाल शेठ, संयुक्त अध्यक्ष (वित्त) कपिल माली राम खंडेलवाल, सीएफओ चंद्रकांत कानू करकरे और अन्य के साथ अवैध रूप से खुद को समृद्ध करने और प्राप्त करने के लिए धोखाधड़ी की गतिविधियों को अंजाम दिया गया था। गैरकानूनी और अन्यायपूर्ण लाभ और इस तरह, कंसोर्टियम के सदस्य बैंकों को नुकसान हुआ और इसके आगे, कंसोर्टियम के सदस्य बैंकों को 5,564.54 करोड़ रुपये का धोखा दिया/धोखाधड़ी की।"

बैंक ने अपनी शिकायत में, जो अब प्राथमिकी का एक हिस्सा है, आरोप लगाया है कि चोकसी और अन्य आरोपी "खातों में हेराफेरी करने, धन की हेराफेरी करने और वास्तविक व्यापार लेनदेन के लिए स्वीकृत क्रेडिट सीमा का उपयोग करने में शामिल थे"।

अधिकारियों ने कहा कि दूसरी प्राथमिकी चोकसी, नक्षत्र ब्रांड्स लिमिटेड और अन्य द्वारा 807 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से संबंधित है, जिसमें पीएनबी के नेतृत्व में नौ बैंकों का एक समूह शामिल है। उन्होंने कहा कि तीसरी प्राथमिकी उसी अवधि के दौरान पीएनबी पर चोकसी और गिली इंडिया लिमिटेड द्वारा की गई 375 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से संबंधित है।

चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी, जहां वह 2018 में भारत से भाग जाने के बाद से वहीं बस गया है। उन्होंने और मोदी ने कथित तौर पर पीएनबी से लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग, एक तरह की बैंक गारंटी का इस्तेमाल कर विदेशी बैंकों से कर्ज लेकर उस समय के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम दिया था। इन गारंटियों को कथित रूप से पीएनबी के कोर बैंकिंग सॉफ्टवेयर में इसके कर्मचारियों द्वारा दर्ज नहीं किया गया था, जो इस अपराध में शामिल थे।

अधिकारियों ने कहा कि इन ऋणों का भुगतान नहीं किया गया, जिससे 2018 में पीएनबी पर 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की देनदारी आ गई। उन्होंने कहा कि 2018 से सीबीआई ने चोकसी के खिलाफ कम से कम सात प्राथमिकी और कई आरोप पत्र दायर किए हैं। पीएनबी द्वारा जनवरी 2018 में अपनी शिकायत के साथ सीबीआई से संपर्क करने से कुछ दिन पहले चोकसी और मोदी देश छोड़कर भाग गए थे।

मोदी के मामले में, लंदन में रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस में सुनाए गए एक फैसले में, लॉर्ड जस्टिस जेरेमी स्टुअर्ट-स्मिथ और जस्टिस रॉबर्ट जे ने अपीलकर्ता को सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। चोकसी के प्रवास को पिछले साल उस समय झटका लगा था जब वह पड़ोसी डोमिनिका में संदिग्ध परिस्थितियों में पाया गया था। भारत ने उसे वापस लाने के लिए हर संभव कानूनी शस्त्रागार भेजा था, लेकिन भगोड़े हीरा व्यापारी को स्थानीय अदालतों से जमानत मिल गई, जिससे उसे एंटीगुआ और बारबुडा में अपने अभयारण्य में वापस जाने की अनुमति मिल गई। डोमिनिका में अवैध प्रवेश का मामला भी वहां की एक अदालत ने हटा दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 December, 2022
Advertisement