Advertisement
14 May 2018

सुनंदा पुष्कर मामले में शशि थरूर आरोपी, दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट

File Photo

चर्चित सुनंदा पुष्कर हत्याकांड में करीब सवा चार साल बाद एसआईटी ने सोमवार को कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल कर दी। पीटीआई के मुताबिक,  दिल्ली पुलिस ने सुंनदा के पति और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर को आत्महत्या के लिए उकसाने तथा पत्नी के साथ क्रूरता का आरोपी बनाया है। मामले की अगली सुनवाई 24 मई को होगी।

तीन हजार पेजों की इस चार्जशीट में आईपीसी की धारा 498 ए (पति या उसके रिश्तेदारों द्वारा महिला को प्रताड़ित करना) और 306 के (खुदकुशी के लिए उकसाना) के तहत आरोप शामिल हैं। 

मामले पर ट्वीट के जरिए अपना पक्ष रखते हुए शशि थरूर ने कहा है, 'दिल्ली पुलिस की जांच का तरीका ठीक नहीं है। 17 अक्टूबर को दिल्ली हाई कोर्ट में लॉ ऑफिसर ने बयान दिया था कि इस केस में उन्हें किसी के खिलाफ कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। अब छह महीने बाद वे कह रहे हैं कि मैंने खुदकुशी के लिए उकसाया है। यह अविश्वसनीय है।' उन्होंने कहा है, 'जो कोई भी सुनंदा को जानता था उसे यह बात पता है कि अकेले मेरे उकसाने से वह खुदकुशी नहीं कर सकती। साढ़े चार साल की जांच के बाद दिल्ली पुलिस का ऐसे नतीजों पर पहुंचना उसकी मंशा पर सवाल खड़े करता है।'

Advertisement

चार्जशीट दाखिल किए जाने के मामले पर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, 'सुनंदा पुष्कर मामले में सभी गवाह और दस्तावेज यूपीए सरकार और भ्रष्टाचारी पुलिस ने नष्ट कर दिए। अधिक जानकारी ट्रायल के दौरान मिलेगी। शशि थरूर पर पत्नी को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है।'

कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा की 17 जनवरी 2014 को चाणक्यपुरी स्थित पांच सितारा होटल लीला पैलेस के सुइट नंबर 345 में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। मौत को पहले आत्महत्या बताया गया था लेकिन एक साल बाद विसरा रिपोर्ट आने के बाद पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ हत्या की धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया था। मामले की जांच के लिए एसआइटी बनाई गई लेकिन सवा चार साल बाद भी न तो मामला सुलझ पाया और न ही कोई गिरफ्तारी हुई।

सुनंदा पुष्कर की मौत के बाद कई सवाल उठे थे। इसके बाद उनकी विसरा रिपोर्ट को दोबारा एम्स के तीन डॉक्टरों के पास जांच के लिए भेजा गया था। एम्स के मेडिकल बोर्ड ने सुनंदा के शव का पोस्टमार्टम किया था। 29 सितंबर 2014 को मेडिकल बोर्ड ने दिल्ली पुलिस को रिपोर्ट सौंप दी थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि सुनंदा की मौत जहर से हुई है। बोर्ड ने कहा था कि कई ऐसे रसायन हैं जो पेट में जाने या खून में मिलने के बाद जहर बन जाते हैं। बाद में उनके वास्तविक रूप के बारे में पता लगाना बहुत मुश्किल होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: sunanda pushkar, chargeseet, delhi police, files, shahsi tharoor
OUTLOOK 14 May, 2018
Advertisement