Advertisement
10 August 2023

पुलिस नूंह झड़प में 12 पाकिस्तानी सोशल मीडिया समूहों की कर रही है जांच, कथित सांप्रदायिक तनाव बढ़ावे में निभाई अहम भूमिका

file photo

हरियाणा के नूंह में हाल ही में हुई सांप्रदायिक झड़पों के संबंध में एक ताजा घटनाक्रम में, पुलिस ने पाकिस्तान से जुड़े कम से कम 12 सोशल मीडिया समूहों का पता लगाया है, जिन्होंने कथित तौर पर नूंह में सांप्रदायिक तनाव को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पकड़े गए अधिकांश संदिग्ध इन सोशल मीडिया समूहों के सक्रिय सदस्य पाए गए हैं।

पुलिस के अनुसार, ये ग्रुप व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और टेलीग्राम सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर चलाए जा रहे हैं, जिनके हरियाणा और राजस्थान के मेवात क्षेत्र से हजारों अनुयायी हैं।

यह बताया गया है कि समूह न केवल दंगों के दौरान भीड़ को समुदाय के लिए "सब कुछ देने" के लिए उकसाने के लिए जिम्मेदार हैं, बल्कि उपयोगकर्ता भी झड़प के बाद बहुत खुश थे और उन्होंने समूहों में जश्न मनाने वाले संदेशों की बाढ़ ला दी।

Advertisement

नूंह के एसपी नरेंद्र बिजारनिया के मुताबिक, "हमने इन अकाउंट्स से झड़प के वीडियो बरामद किए हैं, जिससे हमें संदिग्धों की पहचान करने में मदद मिली।" टेलीग्राम समूहों को ट्रैक करना जांचकर्ताओं के लिए एक वास्तविक चुनौती थी क्योंकि इनमें से अधिकांश ने कोई डिजिटल पदचिह्न या रिकॉर्ड नहीं छोड़ा था।

जांचकर्ताओं ने खुलासा किया है कि संबंधित सोशल मीडिया अकाउंट भी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर हैं। राजस्थान पुलिस भी अलवर और भरतपुर जिलों में कई अनुयायियों वाले ऐसे ही खातों की तलाश में है। ये खाते गौरक्षकों को "काफ़िर" घोषित करते हैं और स्थानीय मेव आबादी से उन्हें दंडित करने का आग्रह करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 August, 2023
Advertisement