Advertisement
28 May 2023

पुलिस कार्रवाई और प्रदर्शनकारी पहलवानों को हिरासत में लिए जाने की राजनेताओं, खिलाड़ियों ने की निंदा, कहा- यह 'सरकार के लिए शर्मनाक'

file photo

रविवार को दिल्ली पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारी पहलवानों को नाटकीय ढंग से हिरासत में लेने की कई नेताओं और पूर्व खिलाड़ियों ने निंदा की और इसे 'सरकार के लिए शर्मनाक' करार दिया।

विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया जैसे शीर्ष पहलवानों को महिलाओं की 'महापंचायत' के लिए नए संसद भवन की ओर जाने की कोशिश के दौरान सुरक्षा घेरा तोड़ने के बाद कानून और व्यवस्था के उल्लंघन के आरोप में हिरासत में लिया गया था।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, "जिस तरह से दिल्ली पुलिस ने साक्षी मलिक, विनेश फोगट और अन्य पहलवानों के साथ मारपीट की, उसकी कड़ी निंदा करती हूं। यह शर्मनाक है कि हमारे चैंपियन के साथ इस तरह का व्यवहार किया जाता है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "लोकतंत्र सहिष्णुता में निहित है, लेकिन निरंकुश ताकतें असहिष्णुता और असंतोष को दबाने पर पनपती हैं। मैं मांग करता हूं कि उन्हें पुलिस द्वारा तुरंत रिहा किया जाए। मैं अपने पहलवानों के साथ खड़ी हूं।"

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने पुलिस कार्रवाई को "इस सरकार पर शर्म की बात" करार दिया। उन्होंने कहा,"दिल्ली पुलिस के पास विस्तृत महिला पहलवान हैं! पदक विजेता पहलवानों को बसों में बांध दिया गया और यौन उत्पीड़न से लड़ने के लिए हिरासत में लिया गया, जबकि आरोपी व्यक्ति नए संसद भवन में बैठेगा। शर्म की बात है!"

राजस्थान कांग्रेस विधायक और 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स डिस्कस थ्रो स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा पूनिया ने भी पुलिस कार्रवाई की निंदा की। उन्होंने ट्वीट किया, "भारतीय खेल और लोकतंत्र का सबसे शर्मनाक वीडियो। पुलिस ने जिस तरह से देश का नाम रोशन करने वाले हमारे स्वर्ण पदक विजेता पहलवानों को घसीटा, मैं उसकी निंदा करती हूं और सच्चाई और न्याय की इस लड़ाई में मैं अपनी बहनों के साथ खड़ी हूं।"

टीएमसी विधायक और भारत के पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी ने कहा: "तो, इसे आप #AzadiKaAmritMahotsav कहते हैं? शर्म आनी चाहिए! देश आपके साथ है #पहलवानों!"

जंतर मंतर पर विरोध स्थल पर अराजक दृश्य देखा गया क्योंकि पहलवानों और पुलिस अधिकारियों ने एक-दूसरे को धक्का दिया, जब विनेश फोगट, उनकी चचेरी बहन संगीता फोगट और साक्षी मलिक ने बैरिकेड्स को तोड़ने की कोशिश की। विनेश ने अपनी हिरासत के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरोध प्रदान किया और संगीता सड़क पर पड़ी अपनी चचेरी बहन से लिपट गई क्योंकि संघर्ष कुछ नाटकीय मिनटों तक जारी रहा।

पुलिस ने पहलवानों को संसद की ओर न बढ़ने की चेतावनी दी थी, लेकिन वे आगे बढ़ गए, जिससे हाथापाई हुई। पुलिस अधिकारियों ने उन्हें कई अन्य पहलवानों और उनके समर्थकों के साथ घसीटते हुए बसों में डाल दिया। पहलवानों को बसों में भरकर अलग-अलग अज्ञात स्थानों पर ले जाया गया। चैंपियन पहलवानों ने 23 अप्रैल को पूर्व रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ अपना आंदोलन फिर से शुरू कर दिया था, जिसमें एक नाबालिग सहित कई महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में उनकी गिरफ्तारी की मांग की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 May, 2023
Advertisement