Advertisement
05 October 2016

रिटायर होने के बाद प्रणव दा राष्ट्रपति भवन से सिर्फ निजी किताबें ले जाएंगे

बतौर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल जुलाई में पूरा हो रहा है। उसके बाद के लिए बतौर पूर्व राष्ट्रपति केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने दिल्ली के लुटियंस जोन में उनके लिए टाइप-8 का बंगला चुना है। उस बंगले में लोकसभा के पूर्व स्पीकर पी. ए. संगमा रहते थे। अभी इस बंगले में स्वर्गीय संगमा का परिवार रहता है। शहरी विकास मंत्रालय ने उनके परिवार से बंगला खाली करने का अनुरोध किया है। सूत्रों के अनुसार, तब राष्ट्रपति से पूछा जाएगा कि वे रिटायर होने के बाद के अपने आवास में क्या-क्या बदलाव कराना चाहेंगे।

शहरी विकास मंत्रालय की ताजा कवायद से यह स्पष्ट है कि प्रणव दा दूसरे टर्म के लिए इच्छुक नहीं हैं और न ही केंद्र में सत्ताधारी दल ऐसा चाहता है। वे विपक्ष का समर्थन लेकर चुनाव नहीं लड़ना चाहते। कुछ दिनों पहले ही प्रणव दा ने अपने करीबी लोगों के बीच अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे। दूसरी बात यह है कि रिटायर होने के बाद वे दिल्ली में ही रहेंगे। राष्ट्रपति पेंशन अधिनियम के तहत उन्हें देश में कहीं भी सरकार बंगला दे सकती है, लेकिन वे दिल्ली में ही रहना चाहते हैं। अपने नए आवास पर वे राष्ट्रपति भवन से कोई वस्तु नहीं ले जाएंगे। सिर्फ अपनी किताबें ले जाएंगे, जिन्हें वे राष्ट्रपति बनते वक्त ले गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राष्ट्रपति, प्रणव मुखर्जी, रिटायरमेंट, राष्ट्रपति भवन, 34, एपीजे अब्दुल कलाम रोड, Pranab, President, books, retirement
OUTLOOK 05 October, 2016
Advertisement