Advertisement
25 May 2023

प्रवीण सूद ने सीबीआई के नए निदेशक का संभाला कार्यभार, दो साल तक का होगा कार्यकाल

ANI

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद ने बृहस्पतिवार को सीबीआई के नए निदेशक का पदभार संभाल लिया और वह दो साल तक इस पद पर रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि अपने अंतिम कार्य दिवस पर निवर्तमान निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने सूद को दिल्ली स्थित मुख्यालय में एजेंसी का प्रभार सौंपा।

अधिकारियों ने कहा कि सूद कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं और राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) थे। वह जायसवाल के बाद देश के सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी की एक उच्चस्तरीय समिति की बैठक में सूद के नाम को मंजूरी दी गई थी। कांग्रेस नेता, चौधरी ने कथित तौर पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अगले निदेशक के रूप में सूद के चयन पर एक असहमति नोट दिया था।

Advertisement

1964 में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में जन्मे सूद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद 22 साल की उम्र में आईपीएस में शामिल हुए। उनके पास इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-बेंगलुरु और मैक्सवेल स्कूल ऑफ गवर्नेंस, सिरैक्यूज यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी है।

सीबीआई के एक बयान में डीजीपी (आंतरिक सुरक्षा) और डीजीपी (सीआईडी) ने कहा अपनी 37 वर्षों की सेवा के दौरान, सूद ने बेल्लारी और रायचूर जिलों के पुलिस अधीक्षक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (यातायात), बेंगलुरु शहर; पुलिस आयुक्त, मैसूर शहर और बेंगलुरु शहर; अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक; प्रमुख सचिव (गृह); सहित कर्नाटक पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया।

अपने व्यवहारिक दृष्टिकोण के लिए जाने जाने वाले इस अधिकारी ने हाई नेट वर्थ व्यक्तियों से जुड़े हाई प्रोफाइल मामलों और अंतर-राज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले मामलों की जांच की निगरानी की थी। बयान में कहा गया है कि उन्होंने साइबर अपराध और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में जांच का काम किया।

तकनीक के जानकार अधिकारी ने न्यायपालिका के साथ-साथ कर्नाटक में सीसीटीएनएस (अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम) और आईसीजेएस (इंटरऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम) को मजबूत करने के लिए काम किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 May, 2023
Advertisement