Advertisement
09 September 2023

राष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी ने भारत मंडपम में जी20 डिनर के लिए मेहमानों का किया स्वागत, पृष्ठभूमि में थी ये थीम

file photo

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शिखर सम्मेलन स्थल भारत मंडपम में उनके लिए आयोजित एक भव्य रात्रिभोज में जी20 नेताओं और प्रतिनिधियों का स्वागत किया।

रात्रि भोज शुरू होने से पहले उन्होंने एक मंच पर मेहमानों का स्वागत किया, जिसकी पृष्ठभूमि में बिहार में नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों और भारत के जी20 प्रेसीडेंसी थीम 'वसुधैव कुटुंबकम - एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' को दर्शाया गया था।

सूत्रों के अनुसार, गैस्टोनोमिक दावत सुनिश्चित करने के लिए, भव्य रात्रिभोज में उनके लिए एक विशेष मेनू तैयार किया गया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, औपचारिक रात्रिभोज विशेष रूप से इस अवसर के लिए बनाए गए विशेष चांदी के बर्तन में परोसा जाएगा।

Advertisement

लग्जरी हॉस्पिटैलिटी ग्रुप के एक सूत्र ने बताया, "भारत में इस (मानसून) सीजन के दौरान खाए जाने वाले पाक व्यंजनों को ध्यान में रखते हुए हमने एक विशेष रूप से मेनू तैयार किया। बाजरा आधारित व्यंजन भी मेनू में रखे गए।"

सूत्र ने कहा कि मेनू के विवरण को "कड़ी सुरक्षा" में रखा, राष्ट्राध्यक्षों को एक "भारतीय आनंद" मिलेगा जो उनके मुंह में "सुखद और अविस्मरणीय स्वाद" छोड़ देगा। सूत्र ने कहा, ''विभिन्न प्रकार की मिठाइयां जैसे गुलाब जामुन, रसमलाई और जलेबी आदि परोसा गया।'' उन्होंने बताया कि सेवा देने वाले कर्मचारी एक विशेष वर्दी पहने थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 September, 2023
Advertisement