Advertisement
21 January 2024

राष्ट्रपति मुर्मू ने पीएम को लिखा पत्र, कहा- राम मंदिर का उद्घाटन भारत के पुनरुत्थान में नए चक्र की शुरुआत

file photo

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के आसपास देश भर में जश्न का माहौल भारत की शाश्वत आत्मा की निर्बाध अभिव्यक्ति और देश के पुनरुत्थान में एक नए चक्र की शुरुआत है। उन्होंने 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की।

प्रधान मंत्री मोदी को दो पेज के पत्र में, राष्ट्रपति ने कहा कि "जैसा कि आप अयोध्या में अपने जन्मस्थान पर बने नए मंदिर में प्रभु श्री राम की 'मूर्ति' (मूर्ति) की 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए जाने के लिए खुद को तैयार करते हैं, मैं कर सकता हूं। केवल उस अद्वितीय सभ्यतागत यात्रा पर विचार करें जो पवित्र परिसर में आपके द्वारा उठाए गए प्रत्येक कदम के साथ पूरी होगी"।

प्रधानमंत्री द्वारा किए गए 11 दिवसीय कठोर 'अनुष्ठान' का उल्लेख करते हुए, मुर्मू ने कहा कि यह न केवल एक पवित्र अनुष्ठान है, बल्कि भगवान राम के प्रति त्याग और समर्पण का एक सर्वोच्च आध्यात्मिक कार्य भी है।

Advertisement

राष्ट्रपति ने हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर के उद्घाटन के आसपास देश भर में जश्न का माहौल भारत की शाश्वत आत्मा की एक निर्बाध अभिव्यक्ति है। उन्होंने कहा, "हम सभी भाग्यशाली हैं कि हम अपने राष्ट्र के पुनरुत्थान में एक नए चक्र की शुरुआत देख रहे हैं।"

मुर्मू ने कहा कि भगवान राम के साहस, करुणा और कर्तव्य पर निरंतर ध्यान जैसे सार्वभौमिक मूल्यों को इस भव्य मंदिर के माध्यम से लोगों के करीब ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा, "प्रभु श्री राम हमारी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत के सर्वोत्तम पहलुओं का प्रतीक हैं। सबसे ऊपर, वह अच्छाई का प्रतिनिधित्व करते हैं जो बुराई के साथ निरंतर लड़ाई में है। उनके जीवन और सिद्धांतों ने हमारे इतिहास के कई प्रसंगों को प्रभावित किया है और राष्ट्र निर्माताओं को प्रेरित किया है।"

राष्ट्रपति ने कहा कि महात्मा गांधी ने अपनी अंतिम सांस तक रामनाम से शक्ति प्राप्त की और उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया: "हालांकि मेरी बुद्धि और हृदय ने बहुत पहले ही भगवान के सर्वोच्च गुण और नाम को सत्य के रूप में महसूस कर लिया था, मैं राम के नाम से सत्य को पहचानता हूं। सबसे अंधकारमय मेरी परीक्षा की घड़ी में, उस एक नाम ने मुझे बचाया है और अब भी बचा रहा है।"

उन्होंने कहा कि भगवान राम का हर किसी के साथ प्रेम और सम्मान के साथ व्यवहार करने का संदेश, चाहे उनकी सामाजिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो, ने भी पथप्रदर्शक विचारकों की बुद्धि को आकर्षित किया। राष्ट्रपति ने कहा, न्याय और लोगों के कल्याण पर उनका ध्यान देश के शासन दृष्टिकोण में भी परिलक्षित होता है।

उन्होंने कहा, वास्तव में, इसके उदाहरण के रूप में, "आपने (प्रधान मंत्री) ने हाल ही में पीएम-जनमन पहल के तहत कमजोर आदिवासी समुदायों के लोगों को विभिन्न लाभों की पहली किस्त जारी की।"

राष्ट्रपति ने मोदी को लिखे अपने पत्र में लिखा, "यह देखकर खुशी हुई कि आपने उस अवसर पर अपने संबोधन में माता शबरी का भी आह्वान किया। वास्तव में, उन्हें प्रभु श्री राम के मंदिर के साथ-साथ लोगों के कल्याण को देखकर दोगुनी खुशी होगी।" .

उन्होंने कहा कि भगवान राम इस भूमि और वास्तव में बड़े पैमाने पर मानवता के बारे में जो कुछ भी अच्छा है, उसका प्रतीक हैं। "वह दुनिया को सही रास्ते पर ले जाए; वह सभी के लिए शांति और आनंद लाए!"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 January, 2024
Advertisement