Advertisement
11 July 2022

केंद्रीय एजेंसियों के 'दुरुपयोग' के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव की लड़ाई: यशवंत सिन्हा

FILE PHOTO

विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने सोमवार को कहा कि 18 जुलाई को होने वाला राष्ट्रपति चुनाव केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के 'दुरुपयोग' के खिलाफ लड़ाई है। अगर वह चुने जाते हैं तो केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग बंद हो जाएगा। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा और उसके नेतृत्व वाली सरकार देश में 'जानबूझकर' नफरत का माहौल बना रही है।

सिन्हा ने केंद्र की आर्थिक नीतियों, घटती वृद्धि और रुपये की विनिमय दर में गिरावट को लेकर केंद्र पर हमला बोला। हालांकि, उन्होंने कहा कि भारत श्रीलंका जैसी स्थिति नहीं देखेगा। सिन्हा ने कहा कि चुनाव असामान्य परिस्थितियों में हो रहे हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "सभी जानते हैं कि देश का क्या हाल है। भाजपा और भारत सरकार द्वारा जानबूझकर नफरत का माहौल बनाया और धकेला जा रहा है।" उन्होंने कहा, "यह उन एजेंसियों के खिलाफ भी लड़ाई है जिनका केंद्र द्वारा दुरुपयोग किया जा रहा है। मुझे नहीं पता कि चुनाव के बाद मेरा क्या होगा।"

Advertisement

यह कहते हुए कि देश ने पिछले पांच वर्षों में एक "मूक राष्ट्रपति" देखा, सिन्हा ने कहा कि अगर वह राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग बंद हो जाएगा। वह प्रधान मंत्री को फोन करेंगे और उनसे राजस्थान के सीएम द्वारा उठाए गए मुद्दों पर बोलने के लिए कहेंगे, सिन्हा ने अशोक गहलोत की मांग का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम को देश में तनाव, नफरत और हिंसा की मौजूदा स्थिति पर राष्ट्र को संबोधित करना चाहिए। देश।

श्रीलंका के आर्थिक संकट और भारत के बारे में एक सवाल के जवाब में सिन्हा ने कहा कि ऐसा संकट भारत में नहीं दिखेगा। उन्होंने कहा, 'मैं कह सकता हूं कि भारत श्रीलंका नहीं बनेगा। उन्होंने महाराष्ट्र और अब गोवा में राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर भी भाजपा पर हमला बोला और कहा कि ऐसा विकास राष्ट्रपति चुनाव से पहले हुआ ताकि विपक्षी वोटों की संख्या न बढ़े।

उन्होंने कहा कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जमाने में जो सर्वसम्मति थी, वह अब खत्म हो गई है. अब, संघर्ष पर राजनीति हो रही है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद सिन्हा ने कांग्रेस के विधायकों और उनका समर्थन करने वाले अन्य लोगों से मुलाकात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 July, 2022
Advertisement