Advertisement
17 August 2024

दिल्ली में डॉक्टरों की हड़ताल में निजी अस्पताल भी शामिल, ओपीडी बंद

file photo

कोलकाता के एक अस्पताल में अपने एक सहकर्मी के कथित बलात्कार और हत्या के विरोध में डॉक्टरों की हड़ताल हर गुजरते दिन के साथ जोर पकड़ती जा रही है। शनिवार को दिल्ली के प्रमुख निजी अस्पतालों ने भी हड़ताल में शामिल होकर अपनी ओपीडी, वैकल्पिक सर्जरी और आईपीडी सेवाएं बंद कर दीं।

राजधानी में रेजिडेंट डॉक्टर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। शनिवार को हड़ताल के छठे दिन में प्रवेश करने के साथ ही सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पताल भी हड़ताल में शामिल हो गए। सर गंगा राम, फोर्टिस और अपोलो जैसे अस्पतालों ने अपनी ओपीडी, वैकल्पिक सर्जरी और आईपीडी सेवाएं बंद कर दी हैं।

सर गंगा राम अस्पताल के प्रबंधन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. अजय स्वरूप ने कहा, "हमने ओपीडी, वैकल्पिक ओटी और आईपीडी काम को पूरी तरह बंद करने की घोषणा की है। दुर्भाग्य से, मेरा मानना है कि अधिकारियों पर दबाव बनाने और जांच प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अब विरोध प्रदर्शन और ड्यूटी बंद करना जरूरी हो गया है, ताकि न्याय में देरी न हो।" उन्होंने कहा, "जब तक स्वास्थ्य सेवा में कार्यरत सभी कर्मियों की सुरक्षा और संरक्षा संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए ठोस बदलाव नहीं किए जाते, तब तक हम आंदोलन का पूरा समर्थन करते रहेंगे।"

Advertisement

फोर्टिस हॉस्पिटल्स ने एक बयान में कहा, "कोलकाता में हुई भयावह घटना से हम बेहद दुखी और स्तब्ध हैं। हिंसा के ऐसे कृत्य, खासकर उन लोगों के खिलाफ जो दूसरों के इलाज के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं, निंदनीय हैं और त्वरित न्याय की मांग करते हैं। फोर्टिस हॉस्पिटल्स में, हम इस कृत्य की निंदा करने में भारतीय चिकित्सा संघ और व्यापक चिकित्सा समुदाय के साथ एकजुटता में खड़े हैं। हम अपने डॉक्टरों की भावनाओं का सम्मान करते हैं और उन लोगों का समर्थन करेंगे जो राष्ट्रव्यापी बंद में भाग लेना चाहते हैं। मरीजों की देखभाल से समझौता न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सेवाएं प्रदान की जाती रहेंगी।"

दिल्ली के सभी प्रमुख अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर कोलकाता पीड़िता के लिए न्याय की मांग और सुरक्षा चिंताओं को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, मार्च निकाल रहे हैं और मोमबत्ती जलाकर धरना दे रहे हैं। इससे पहले, निजी अस्पतालों के डॉक्टरों ने भी अपनी बांहों पर काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन किया। अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, अपोलो अस्पताल में ओपीडी बंद है और केवल आपातकालीन सेवाएं ही प्रदान की जा रही हैं। एक सूत्र ने कहा, "अपोलो भी विरोध में शामिल हो गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 August, 2024
Advertisement