Advertisement
15 January 2023

हिमालय क्षेत्र के जोशीमठ में रोकी जाए परियोजनाएं, बद्रीनाथ के प्रधान पुजारी की सरकार से मांग

file photo

जैसा कि उत्तराखंड का जोशीमठ धंसने के कारण डूब रहा है, बद्रीनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी ने अधिकारियों से जोशीमठ और आसपास के हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने वाली परियोजनाओं को रोकने का आग्रह किया है। बद्रीनाथ मंदिर हिंदुओं द्वारा पूजनीय है और 'चार धाम' - चार हिंदू पवित्र स्थलों का हिस्सा है। अन्य तीन स्थल यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ हैं।

बद्रीनाथ के मुख्य पुजारी, रावल कहे जाने वाले ईश्वरप्रसाद नंबूदरी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि क्षेत्र के लोग प्रकृति की पूजा करते हैं और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली परियोजनाओं को रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "हम धरती माता की पूजा करते हैं। जोशीमठ में विकास चिंता का विषय है। पृथ्वी के लिए हानिकारक विकास परियोजनाओं को रोका जाना चाहिए। किसी परियोजना को इस तरह से विकसित करने का कोई मतलब नहीं है कि यह देश के लिए समस्या पैदा करे।"

जैसे-जैसे जोशीमठ में दरारें विकसित होती हैं और इमारतें धरती में धंसती जाती हैं, सैकड़ों घर खाली हो जाते हैं और लोग वैकल्पिक स्थानों पर रहने को मजबूर हो जाते हैं। सरकारी निर्माण गतिविधियाँ, विशेष रूप से जोशीमठ के निकट एक जलविद्युत परियोजना, इसके कारण होने वाली दरारों और विस्थापन के मद्देनजर आलोचना के दायरे में आ गई है। यह कहा गया है कि पृथ्वी में निरंतर ड्रिलिंग ने इस क्षेत्र को भूगर्भीय रूप से अस्थिर कर दिया है।

Advertisement

बद्रीनाथ के रावल नंबूदरी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि लोगों की जान की रक्षा करते हुए विकास कार्यों को क्रियान्वित किया जाना चाहिए। इससे पहले, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा जारी उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि जोशीमठ 12 दिनों में 5.4 सेमी डूब गया। हालांकि, सूचना को छिपाने की आलोचना के बीच बाद में रिपोर्ट को वेबसाइट से हटा लिया गया। बाद में, केंद्र और उत्तराखंड सरकार ने इसरो सहित 12 संगठनों को जानकारी जारी करने या प्रेस से बात करने से प्रतिबंधित करने के लिए गैग आदेश जारी किए।

रावल नंबूदरी ने आगे कहा, "धर्म की मूल अवधारणा यह है कि किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।" उन्होंने कहा कि पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील पहाड़ियों में सड़कों का निर्माण बिना प्रकृति को नुकसान पहुंचाए किया जाना चाहिए। रावल नंबूदरी ने आगे कहा, "इन दिनों, पर्यावरण के अनुकूल विकास योजनाओं के विकल्प हैं। हम अन्य देशों की तरह ही कर सकते हैं। अगर लोग अपने गांवों और आजीविका को खो देते हैं तो ऐसी परियोजनाओं को लाने का क्या मतलब है।"

बद्रीनाथ के रावल उत्तरी केरल के नंबूदरी हैं, सदियों पहले स्वयं ऋषि श्री शंकराचार्य द्वारा शुरू की गई और दीक्षित एक परंपरा। 19 नवंबर, 2022 को सर्दियों के मौसम से पहले भगवान विष्णु को समर्पित बद्रीनाथ मंदिर बंद होने के बाद रावल नमबोथिरी अपने गृह राज्य लौट आए थे।

10 जनवरी को, केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) के अधिकारियों को जोशीमठ में धंसने की समीक्षा करने के लिए तलब किया, जो जोशीमठ के पास तपोवन विष्णुगढ़ जलविद्युत परियोजना का निर्माण कर रहा है। एक दिन बाद, एनटीपीसी ने मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा कि इस क्षेत्र के धंसने में उसकी परियोजना की कोई भूमिका नहीं है।

रावल नंबूदरी ने कहा, "केवल एनटीपीसी परियोजना ही नहीं, बल्कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली सभी परियोजनाओं को रोका जाना चाहिए। हमें अपनी पवित्र भूमि को नष्ट नहीं करना चाहिए। हिमालय क्षेत्र एक नाजुक क्षेत्र है। इस पवित्र भूमि की रक्षा की जानी चाहिए।"

बिना किसी का नाम लिए, रावल नंबूदरी ने कहा कि परियोजना के काम अक्सर "अकेले मुनाफा कमाने के निहित स्वार्थ के साथ" किए जाते हैं। उन्होंने कहा, "हमें इसके आम लोगों की रक्षा करके विकास लाने की जरूरत है। इस तरह की परियोजनाओं की तुलना में लोगों का जीवन और भलाई अधिक महत्वपूर्ण है।"

इसरो द्वारा जारी जोशीमठ की उपग्रह छवियों से पता चलता है कि यह 27 दिसंबर, 2022 और 8 जनवरी, 2023 के बीच 5.4 सेमी डूब गया, जो 2 जनवरी को एक संभावित धंसने की घटना से शुरू हुआ। कुल 185 परिवारों को उप-प्रभावित घरों से निकाला गया था, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए), चमोली के अनुसार।

इसके अलावा, इसरो के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) द्वारा एक प्रारंभिक अध्ययन ने क्षेत्र में भूमि अवतलन के पिछले उदाहरण का संकेत दिया, जो बहुत धीमा था, जब जोशीमठ अप्रैल और नवंबर 2022 के बीच 8.9 सेमी डूब गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सामान्य भूस्खलन आकार जैसा दिखने वाला एक सबसिडेंस जोन की पहचान की गई थी - टेपर्ड टॉप और बेस पर फैनिंग आउट। यह नोट किया गया कि धंसाव का ताज जोशीमठ-औली रोड के पास 2,180 मीटर की ऊंचाई पर स्थित था।

हालांकि, 14 जनवरी को, एनडीएमए और उत्तराखंड सरकार द्वारा इसरो सहित कई सरकारी संस्थानों को बिना पूर्वानुमति के जोशीमठ की स्थिति पर मीडिया के साथ बातचीत या सोशल मीडिया पर जानकारी साझा नहीं करने का निर्देश दिया गया था।

डीडीएमए ने कहा था कि शहर में जिन घरों में दरारें आ गई हैं, उनकी संख्या अब 760 है, जिनमें से 147 को असुरक्षित चिह्नित किया गया है। इस बीच, राज्य के स्वामित्व वाली एनटीपीसी ने कहा था कि तपोवन विष्णुगढ़ जलविद्युत परियोजना से जुड़ी 12 किलोमीटर लंबी सुरंग जोशीमठ शहर से 1 किलोमीटर दूर स्थित है और जमीन से कम से कम एक किलोमीटर नीचे है।

एनटीपीसी ने कहा था कि एक हेड ट्रेस टनल (एचआरटी), जो तपोवन विष्णुगाड जलविद्युत परियोजना के उत्पादन के लिए बांध स्थल पर पानी के सेवन को बिजलीघर से जोड़ती है, "जोशीमठ शहर के तहत नहीं गुजर रही है"। एनटीपीसी ने बिजली मंत्रालय को यह भी बताया कि करीब दो साल से इलाके में कोई सक्रिय निर्माण कार्य नहीं हो रहा है।

4x130 मेगावाट तपोवन विष्णुगढ़ परियोजना के लिए निर्माण कार्य नवंबर 2006 में शुरू हुआ। इस परियोजना में तपोवन (जोशीमठ शहर के 15 किमी ऊपर की ओर) में एक कंक्रीट बैराज का निर्माण शामिल है। इस परियोजना को मार्च 2013 में पूरा किया जाना था, लेकिन लगभग 10 साल बाद यह "निर्माणाधीन" है। 2,978.5 करोड़ रुपये के प्रारंभिक स्वीकृत निवेश से, परियोजना की लागत अब अनुमानित रूप से 7,103 करोड़ रुपये हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 January, 2023
Advertisement