Advertisement
28 September 2017

दिल्ली मेट्रो में किराए की बढ़ोतरी को सीएम केजरीवाल ने बताया जनविरोधी

File Photo

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) अक्टूबर से मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी करने जा रहा है, लेकिन इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरावाल ने नाखुशी जाहिर की है। सीएम केजरिवाल ने गुरुवार को ट्वीट करके इसका विरोध किया है और किराया न बढ़ाने की बात कही है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक,  इस साल दूसरी बार मेट्रो के किराए में वृद्धि होने जा रही है। इससे पहले डीएमआरसी ने इसी साल मई में किराया बढ़ाया था। उस समय न्यूनतम किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये, जबकि अधिकतम किराया 30 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था। दिल्ली मेट्रो ने चौथे फेयर फिक्सेशन कमेटी की सिफारिशों के बाद किराए में बढ़ोतरी की है।

केजरिवाल अपने ट्वीट में मेट्रो किराया बढ़ोतरी को जनविरोधी बताया है। वहीं, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को आदेश दिए हैं कि एक हफ्ते में किराया बढ़ोतरी को रोकने के उपाय निकालें। साथ ही एक महीने के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

Advertisement

 

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल मेट्रो का किराया बढ़ाए जाने से खुश नहीं हैं। उन्होंने कहा, यदि जरूरत पड़ी, तो परिवहन मंत्री इस मुद्दे को लेकर  डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह को भी बुला सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि सरकार मेट्रो को अपने किराए में वृद्धि करने की अनुमति नहीं देगी।

बता दें कि अगर मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी होता है,तो किराए की नई दरें 3 अक्टूबर से लागू की जाएगी। डीएमआरसी की मानें तो 2 किलोमीटर तक के लिए 10 रुपये,  2 से 5 तक के लिए 15 की जगह 20 रुपये, 5 से 12 तक के लिए 20 की जगह 30 रुपये, 12 से 21 तक के लिए 30 की जगह 40 रुपये, 21 से 32 तक के लिए 40 की जगह 50 रुपये और 32 किलोमीटर से अधिक के सफर के लिए 50 की जगह 60 रुपये देने होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Proposed, Metro fare, hike, anti-people, Kejriwal
OUTLOOK 28 September, 2017
Advertisement