Advertisement
15 February 2019

पुलवामा हमला: दिल्ली पहुंचे शहीदों के पार्थिव शरीर, पीएम मोदी-राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

ANI

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 सीआरपीएफ जवानों के पार्थिव शरीर पालम एयरपोर्ट पर पहुंच चुके हैं। सीआरपीएफ के अफसर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने जवानों को श्रद्धांजलि दी। जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के शहीदों को प्रयागराज भेजा जाएगा। इसके अलावा अलग-अलग प्रदेशों के शहीदों के पार्थिव शरीर को हेलीकॉप्टर के जरिए उनके गृह राज्य में ले जाया जाएगा।

चला बैठकों का सिलसिला

दिल्ली में कई देशों के प्रतिनिधियों और विदेश मंत्रालय के बीच मीटिंग हुई। इस मीटिंग में बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, नेपाल, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, भूटान, कनाडा, ब्रिटेन, रूस, इज़राइल और अन्य के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advertisement

RDX नहीं यूरिया अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल

पुलवामा में हुए IED ब्लास्ट में RDX का इस्तेमाल नहीं किया गया था। इस हमले में बहुत अच्छी गुणवत्ता वाली यूरिया अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था। इसे 2-3 स्थानों से एकत्र किया गया था। आमतौर पर इसका कश्मीर में पत्थर की खदान में इस्तेमाल किया जाता है।

पाकिस्तान को लेकर एक्शन शुरू

पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करने की कवायद शुरू हो गई है। पुलवामा हमले को लेकर भारत P5 देशों से बात करेगा। P5 में चीन, फ्रांस, रूस, अमेरिका और ब्रिटेन शामिल है। इन देशों के सामने भारत आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान की हकीकत रखेगा।

राजनाथ सिंह ने किया कश्मीर दौरा

आज राजनाथ सिंह ने कश्मीर का दौरा किया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने एक जवान के शव को कंधा भी दिया। उन्होंने अस्पताल में घायल जवानों से मुलाकात की। इसके बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि बहादुर जवानों की शहादत को सलाम है। उन्होंने कहा कि फैसला किया गया है कि जब सैन्य बलों का बड़ा काफिला चलेगा, तब स्थानीय नागरिकों की आवाजाही रोकी जाएगी। आवाजाही रोकने से लोगों को थोड़ी असुविधा होगी, इसके लिए नागरिकों से माफी मांगते हैं। पाकिस्तान से पैसा लेने वालों की सुरक्षा पर विचार किया जाएगा। ऐसे लोग कश्मीर के युवाओं की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

सेना को जरूरी निर्देश दिए गए

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार शहीदों के परिवारों के साथ खड़ा है। सेना को जरूरी निर्देश दिया गया है। सीमापार के ताकतों को कामयाब नहीं होने देंगे। जम्मू-कश्मीर के लोग हमारे साथ खड़े हैं।

दो-दो लाख की आर्थिक मदद करेगी त्रिपुरा सरकार

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा की घटना में कल शहीद हुए जवानों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: pulwama attack, 40 crpf personnel, palam airport, delhi, pm modi, rahul gandhi, arvind kejriwal
OUTLOOK 15 February, 2019
Advertisement