Advertisement
10 March 2018

फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे राहुल गांधी, राफेल डील पर नहीं होगी चर्चा

File Photo

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी विदेश यात्रा से लौटने के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से उनकी चार दिवसीय भारत यात्रा के दौरान मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि राहुल के सिंगापुर और थाइलैंड की यात्रा से लौटने के बाद रविवार को यह मुलाकात होगी।

अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए राफेल करार के मुद्दे पर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार पर हमलावर रही। कांग्रेस ने कहा कि राहुल और मैक्रों की मुलाकात के दौरान राफेल करार का मुद्दा नहीं उठाया जाएगा। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा, ‘कांग्रेस पार्टी किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष से भारत के रक्षा करार की चर्चा नहीं करेगी। यह हमारा अंदरूनी मामला है और इस मुद्दे पर सरकार को फ्रांस से बात करनी है, कांग्रेस को नहीं।’

 

Advertisement


 

कांग्रेस ने ताजा आरोप लगाते हुए कहा कि राफेल लड़ाकू विमानों की फ्रांसीसी निर्माता कंपनी दशॉ एविएशन से विमान खरीद कर मोदी सरकार ने सरकारी खजाने को 12,612 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाया है। पार्टी का कहना है कि कंपनी ने 11 महीने पहले कतर और मिस्र को जिस कीमत पर विमान बेचे भारत से उससे हर विमान के लिए 351 करोड़ ज्यादा लिए। फ्रांस सरकार के साथ हुए समझौते में ‘गोपनीयता के प्रावधान’ के कारण सरकार राफेल विमानों की खरीद की कीमत बताने से इनकार कर रही है।

सुरजेवाला ने कहा कि यदि किसी देश के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री भारत आते हैं तो ‘वह हमारे मेहमान हैं और सरकार और विपक्ष के बीच कोई मतभेद नहीं होते।’ उन्होंने कहा कि राष्ट्राध्यक्ष औपचारिक तौर पर विपक्षी नेताओं से मिलते हैं जैसे वो पहले सुषमा स्वराज और अरुण जेटली से मुलाकात करते थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, will meet, President of France
OUTLOOK 10 March, 2018
Advertisement