Advertisement
04 June 2023

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान, CBI करेगी ओडिशा रेल हादसे की जांच

ANI

रेलवे बोर्ड ने बालासोर ट्रेन हादसे की सीबीआई जांच की सिफारिश की है जिसमें अब तक 275 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य सरकार के समर्थन के साथ केंद्र बालासोर, कटक और भुवनेश्वर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती घायल मरीजों को हर संभव सहायता दे रहा है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार शाम भुवनेश्वर में संवाददाताओं से कहा, "हमने ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना की सीबीआई जांच की सिफारिश की है, जिसमें 275 लोगों की जान चली गई और 1,000 से अधिक घायल हो गए।"

उन्होंने बताया कि मेन लाइन पर मरम्मत का काम पूरा हो चुका है। विद्युतीकरण का काम अभी भी जारी है। रेलवे घायल और मृतकों के परिजनों के संपर्क में है। अस्पतालों में मरीजों को हर सुविधा दी जा रही है। वैष्णव ने कहा, डॉक्टरों की टीम चौबीसों घंटे मरीजों की देखभाल कर रही है।

Advertisement

इससे पहले उन्होंने कहा था, "रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने मामले की जांच की है। हादसे के कारण का पता लग गया है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान भी कर ली गई है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण यह दुर्घटना हुई है। हम इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।"

ओडिशा सरकार ने रविवार को ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या को 288 से संशोधित कर 275 कर दिया और घायलों की संख्या 1,175 कर दी।

मुख्य सचिव पी के जेना ने कहा कि कुछ शवों की दो बार गिनती की गई। "विस्तृत सत्यापन और बालासोर जिला कलेक्टर द्वारा एक रिपोर्ट के बाद, मरने वालों की अंतिम संख्या 275 पर तय किया गया है।"

तीन ट्रेनें- शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस, बेंगलुरु-हावड़ा सुपर फास्ट और एक मालगाड़ी- शुक्रवार को ढेर में शामिल थीं, जिसे अब भारत की सबसे खराब ट्रेन दुर्घटनाओं में से एक के रूप में वर्णित किया जा रहा है। कोरोमंडल एक्सप्रेस एक स्थिर मालगाड़ी में जा घुसी और इसके कई डिब्बे दूसरी ट्रेन पर पलट गए - बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, जो शुक्रवार को उसी समय से गुजर रही थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 June, 2023
Advertisement