Advertisement
18 March 2018

विमानों की तरह रेलवे में भी डायनैमिक किराये की योजना से नाखुश हैं पीयूष गोयल

File Photo

फ्लेक्सी किराया योजना की समीक्षा के लिए बनी समिति को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि वह नये सिरे से मामले पर विचार करे और ताजा रिपोर्ट तैयार करे।

गौरतलब है कि समिति की ओर से विमानों की भांति रेलवे में भी डायनैमिक किराया लागू करने की सिफारिश किये जाने के बाद मंत्री ने उक्त निर्देश दिए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इस समिति का गठन पिछले वर्ष दिसंबर में हुआ था। इसे रेलवे के राजस्व और यात्रियों पर मौजूदा फ्लेक्सी किराया योजना के प्रभावों का अध्ययन कर यह बताना था कि किराया बढ़ने के बाद लोग रेलवे को परिवहन के साधन के रूप में प्राथमिकता दे रहे हैं या नहीं।

Advertisement

समिति ने 15 जनवरी को दी गयी अपनी रिपोर्ट में विमानों की भांति सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए डायनेमिक किराया लागू करने की बात कही थी। समिति ने विभिन्न सुविधाओं पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की बात कही थी.... जैसे गंतव्य पर पहुंचने में कम समय लेने वाली ट्रेन, लोअर बर्थ( निचली सीट) के लिए अतिरिक्त मूल्य या फिर त्योहारों के दौरान यात्रा पर भी अतिरिक्त किराया लेना शामिल था।

इसके तहत प्रीमियम ट्रेनों में बुकिंग और ट्रेन की रवानगी के करीब आने पर किराया बढ़ना शामिल था। ऐसा माना जा रहा है कि13 मार्च को इस संबंध में20 मिनट तक चली बैठक में केन्द्रीय मंत्री ने प्रस्ताव पर अप्रसन्नता जताते हुए पुन: विचार करने को कहा।

समिति में रेलवे बोर्ड के कुछ अधिकारी, नीति आयोग के सलाहकार रविन्द्र गोयल, एयर इंडिया में राजस्व प्रबंधन विभाग की कार्यकारी निदेशक मीनाक्षी मलिक, प्रोफेसर एस. श्रीराम और अन्य शामिल हैं।

(पीटीआई से इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Railway minister, piyush goyal, airoplanes, flexy fair
OUTLOOK 18 March, 2018
Advertisement