Advertisement
08 September 2024

रेलवे ने शुरू की फोगाट, पूनिया को पदमुक्त करने की प्रक्रिया

उत्तर रेलवे ने पहलवान विनेश फोगट और बजरंग पुनिया के इस्तीफे को स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। रेलवे सूत्रों ने रविवार को बताया कि दोनों खिलाड़ियों को "जितनी जल्दी हो सके" पद से मुक्त कर दिया जाएगा। पुनिया और फोगट दोनों हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं और फोगट को हरियाणा के जुलाना विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया गया है।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "इस्तीफा देने के बाद रेलवे कर्मचारी द्वारा तीन महीने की नोटिस अवधि की सेवा करने का प्रावधान इन दोनों खिलाड़ियों को पद से मुक्त करने के आड़े नहीं आएगा, क्योंकि हमने उनके मामलों में मानदंड में ढील देने का फैसला किया है।" रेलवे सूत्रों ने कहा कि दोनों खिलाड़ियों को "संभवतः आज या जितनी जल्दी हो सके पद से मुक्त कर दिया जाएगा।

"उत्तर रेलवे (एनआर) ने पहले उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जब उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से उनकी पार्टी में शामिल होने के लिए मुलाकात की थी। एनआर ने कहा था कि कारण बताओ नोटिस सेवा मानदंड का हिस्सा था क्योंकि वे सरकारी कर्मचारी थे। नोटिस के बाद, दोनों ने रेलवे से इस्तीफा दे दिया। ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि तीन महीने की नोटिस अवधि के नियम के कारण फोगाट चुनाव नहीं लड़ पाएंगी।

Advertisement

चुनाव नियमों के अनुसार, चुनाव लड़ने के लिए उन्हें रेलवे से आधिकारिक रूप से मुक्त होना होगा। उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि अब चूंकि रेलवे ने उनके इस्तीफे को स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, इसलिए उनके चुनाव लड़ने में कोई बाधा नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Railways, Relieve, Vinesh Phogat, Bajrang Poonia
OUTLOOK 08 September, 2024
Advertisement