Advertisement
10 January 2023

राजौरी हमला: तलाशी अभियान के नौवें दिन में पूछताछ के लिए 50 से अधिक हिरासत में, राइफलों से लैस ग्रामीण

file photo

इस महीने की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर के राजौरी के धंगरी गांव में हुई दो आतंकवादी घटनाओं में सात लोगों के मारे जाने के मामले में पूछताछ के लिए 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

एक जनवरी को राजौरी के ढांगरी में आतंकियों ने घरों पर फायरिंग की थी, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई थी. अगली सुबह, फायरिंग के 14 घंटे के भीतर, पिछले दिन के हमले के पीड़ितों में से एक के घर के पास एक आईईडी विस्फोट हुआ। आईईडी विस्फोट में दो बच्चों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या सात हो गई।

आतंकवादियों की गोलीबारी के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और भारतीय सेना द्वारा तलाशी अभियान शुरू किया गया, जो मंगलवार को नौवें दिन में प्रवेश कर गया। अभी तक आतंकियों से कोई संपर्क नहीं हो पाया है।

Advertisement

एक जनवरी को हुए हमले में मारे गए पांच लोगों की पहचान सतीश कुमार (45), दीपक कुमार (23), प्रीतम लाल (57), शिशु पाल (32) और प्रिंस शर्मा के रूप में हुई है। आईईडी विस्फोट अगले दिन प्रीतम के घर के पास हुआ। प्रिंस दीपक का छोटा भाई है।

दो जनवरी को हुए आईईडी विस्फोट में मारे गए दोनों लोगों की पहचान विहान शर्मा (04) और समीक्षा शर्मा (16) के रूप में हुई है। ये दोनों मौसेरे भाई थे। पुलिस ने कहा कि एक जनवरी को गोलीबारी की घटना के बाद आतंकवादियों ने एक बैग के नीचे आईईडी रखा था।

हमलों को लेकर अब तक 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। हिरासत में लिए गए लोगों में महिलाएं भी शामिल हैं। इससे पहले पुलिस ने कहा था कि जांच में कुछ अहम सुराग मिले हैं।

एक अधिकारी ने इससे पहले बताया था, 'आतंकवादी हमले की जांच सही दिशा में चल रही है. अब तक डेढ़ दर्जन संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है, जिनमें कुछ महिलाएं भी शामिल हैं. कुछ अहम सुराग मिले हैं कि राजौरी शहर के पास कुछ गांवों में आतंकवादियों की मौजूदगी का सुझाव दें।"

अधिकारियों ने कहा कि जिले के विभिन्न स्थानों पर पुलिस पोस्टर भी लगे हैं, जिसमें आतंकवादियों के बारे में विश्वसनीय जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि सेना, पुलिस और सीआरपीएफ द्वारा दो दर्जन से अधिक गांवों में एक संयुक्त घेरा और तलाशी अभियान जारी है, जहां हमले से पहले आतंकवादियों की मौजूदगी की खबरें थीं, जम्मू और कश्मीर पुलिस की विशेष अभियान टीमों को राजौरी के बाहर से जोड़ा गया को भी निर्धारित स्थानों पर तैनात किया गया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजौरी मोहम्मद असलम ने कहा, "धंगरी हमले में शामिल आतंकवादियों को बेअसर करने के लिए बड़े पैमाने पर आतंकवाद विरोधी अभियान चल रहा है। कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं और हम दोषियों को पकड़ने के लिए काम कर रहे हैं।" असलम ने कहा कि निगरानी बढ़ाने के लिए संवेदनशील इलाकों में पुलिस के साथ सीआरपीएफ के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है।

राजौरी हत्याओं के बाद क्षेत्र में व्याप्त भय और असुरक्षा के मद्देनजर, सरकार ने ग्रामीणों को हथियार देना और स्वयंसेवकों को हथियार उठाने और गांवों की रक्षा करने के लिए प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है।

ग्राम रक्षा समितियों (वीडीसी) का मुद्दा पहले भी उठाया गया है। राजौरी की हत्याओं के बाद, सरकार ने आश्वासन दिया कि थिया क्षेत्र में वीडीसी को पुनर्जीवित किया जाएगा। सरकार ने सोमवार को धंगरी गांव में ग्राम रक्षा रक्षकों (वीडीजी) के रूप में कार्यरत पूर्व सैनिकों को सेल्फ-लोडिंग राइफलें (एसएलआर) सौंपी।

यह पहली बार है कि वीडीजी, जिन्हें पहले ग्राम रक्षा समिति (वीडीसी) के सदस्यों के रूप में जाना जाता था, को जम्मू क्षेत्र में कहीं भी परिष्कृत राइफलें दी गईं, जहां वे कंधे से कंधा मिलाकर आतंकवाद को जड़ से खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ। इससे पहले, वीडीसी केवल .303 राइफलों से लैस थे। आतंकवाद के खतरे से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने के लिए पुरानी राइफलों को परिष्कृत हथियारों से बदलने की मांग की गई।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सोमवार को ढांगरी में विशेष कैंप लगाया। इसमें राजौरी के उपायुक्त विकास कुंडल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहम्मद असलम सहित अन्य ने भाग लिया। अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र में रहने वाले और पंचायत स्तर की समिति द्वारा पहचाने गए लगभग 40 पूर्व सैनिकों को शिविर में 100-100 गोलियों के साथ एसएलआर दिए गए थे। वीडीजी के रूप में कार्य करें।

पूर्व सैनिक रोशन लाल ने कहा, "हमें एसएलआर देने के लिए हम जिला प्रशासन के आभारी हैं, जिनके पास बेहतर फायरिंग रेंज है और हमें वीडीजी के रूप में सेवा करने का अवसर मिला है।" लाल ने कहा कि सभी वीडीजी, विशेष रूप से पूर्व सैनिक, आतंकवादियों का मुकाबला करने के लिए सुरक्षा बलों के साथ समन्वय में काम करने के लिए तैयार हैं।

धनगरी के सरपंच धीरज शर्मा ने उनकी मांग पूरी करने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के प्रशासन को धन्यवाद दिया। शर्मा ने कहा कि आतंकी हमले के बाद गांव के दौरे के दौरान सिन्हा ने नए हथियार मुहैया कराने का वादा किया था। शर्मा ने कहा, "हमारी मांग पूरी हो गई है... हालांकि हथियारों की संख्या अनुमान से कम है, फिर भी हम आभारी हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में और हथियार मुहैया कराए जाएंगे।"

अधिकारियों ने कहा कि प्रशासन ने संभावित घुसपैठ मार्गों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए स्थानीय स्वयंसेवकों और सीमा ग्रिड वाले वीडीजी को मजबूत किया। अधिकारियों ने बताया कि कुख्यात घुसपैठ वाले रास्तों पर कड़ी नजर रखने के लिए नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास कड़ी सुरक्षा के तहत पुलिस ने सीमा चौकियों पर अतिरिक्त जवानों को तैनात किया है।

इस बीच, वीडीजी को मजबूत करने और उनके फायरिंग कौशल को तेज करने के प्रयासों के तहत, अधिकारियों ने कहा कि भारतीय सेना ने आज सुबह सुंदरबनी सेक्टर में महादेव मेनका फायरिंग रेंज में स्वयंसेवकों के लिए एक विशेष फायरिंग अभ्यास सत्र आयोजित किया।

अधिकारियों ने बताया कि एलओसी के पास के विभिन्न गांवों से 50 से अधिक वीडीजी ने फायरिंग अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया, जो स्थानीय पुलिस के साथ समन्वय में आयोजित किया गया था। वीडीजी जिन्होंने बाद में फायरिंग का अभ्यास किया।

सूत्रों के हवाले से बताया कि राजौरी में हत्याओं के बाद जम्मू-कश्मीर के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के सदस्यों में भय और असुरक्षा के बीच, उनके घरों पर पथराव की एक अलग घटना हुई। यह घटना बांच गांव में हुई और सूत्र ने कहा कि पथराव से लोगों में दहशत फैल गई। सूत्रों ने कहा कि पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई, सूत्रों ने कहा कि गांव में अल्पसंख्यक समुदाय के लगभग 20 परिवार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 January, 2023
Advertisement