Advertisement
11 July 2024

रैली आयोजक जरांगे का संदेश 'जोरदार और स्पष्ट' तरीके से पहुंचाने के लिए 250 स्पीकर लगाएंगे, कर सकते हैं आंदोलन के अगले कदम की घोषणा

file photo

मराठा आरक्षण कार्यकर्ता मनोज जरांगे शनिवार को महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में एक रैली करेंगे, जिसमें वह अपने आंदोलन के अगले कदम की घोषणा कर सकते हैं, आयोजकों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अपना संदेश 'जोरदार और स्पष्ट' तरीके से पहुंचाने के लिए, कार्यक्रम स्थल के 500 मीटर के दायरे में चारों दिशाओं में 250 लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे।

जरांगे ने 13 जून को मराठा आरक्षण को लेकर अपना अनिश्चितकालीन अनशन स्थगित कर दिया था और राज्य सरकार के समक्ष समुदाय की मांगों को स्वीकार करने के लिए एक महीने की समयसीमा तय की थी। आयोजकों ने बताया कि कार्यकर्ता की रैली शनिवार (13 जुलाई) को सुबह 11 बजे सिडको बस स्टैंड से शुरू होगी और 4 किलोमीटर दूर क्रांति चौक पर समाप्त होगी, जहां वह एक सभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि जरांगे जनसभा में अपने अगले कदम के बारे में बता सकते हैं।

रैली के दौरान शहर के बीचों-बीच स्थित व्यस्त जालना रोड के पास क्रांति चौक पर वाहनों की आवाजाही रोक दी जाएगी। आयोजकों ने बताया कि जारेंज के कार्यक्रम में सभी पड़ोसी जिलों से मराठा समुदाय के लोगों के आने की उम्मीद है और उन्हें लाने वाले वाहनों को पार्क करने के लिए आठ बड़े मैदान आरक्षित किए गए हैं।

Advertisement

जारेंज ने 13 जून को अपना अनशन स्थगित करने के बाद कहा, "हम मराठा समुदाय की मांगों को पूरा करने के लिए सरकार को एक महीने का समय दे रहे हैं। लेकिन हम आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी भी जारी रखेंगे। अगर सरकार हमें आरक्षण नहीं देती है, तो हम आरक्षण लेकर रहेंगे।"

जारेंज मसौदा अधिसूचना के क्रियान्वयन की मांग कर रहे हैं, जो कुनबियों को मराठा समुदाय के सदस्यों के "ऋषि सोयारे" (रक्त संबंधी) के रूप में मान्यता देता है और कुनबियों को मराठा के रूप में पहचानने के लिए कानून बनाने की भी मांग कर रहे हैं। कुनबी एक कृषि प्रधान समूह है, जो अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी में आता है, और जरांगे मांग कर रहे हैं कि सभी मराठों को कुनबी प्रमाण पत्र जारी किए जाएं, जिससे वे कोटा लाभ के लिए पात्र बन सकें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 July, 2024
Advertisement