Advertisement
05 December 2023

राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना प्रमुख की जयपुर में गोली मारकर हत्या, एक हमलावर मारा गया; सीसीटीवी में कैद हुई घटना

file photo

दक्षिणपंथी समूह श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की मंगलवार को जयपुर उनके घर के लिविंग रूम में तीन हथियारबंद लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी, जवाबी गोलीबारी में एक हमलावर की भई मौत हो गई। घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। पुलिस ने कहा कि हमलावरों के साथ गोलीबारी में गोगामेड़ी का एक सुरक्षा गार्ड गोली लगने से घायल हो गया, जो उससे मिलने के बहाने श्याम नगर इलाके में उसके घर गया था।

श्री राजपूत करणी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी के साथ मतभेदों के कारण 2015 में श्री राजपूत करणी सेना से निकाले जाने के बाद गोगामेड़ी ने श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना का गठन किया। इन दोनों संगठनों ने राजपूत समुदाय के बारे में ऐतिहासिक तथ्यों से कथित छेड़छाड़ को लेकर 2018 में दीपिका पादुकोण अभिनीत फिल्म "पद्मावत" का विरोध किया था।

जयपुर के पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने संवाददाताओं से कहा, "तीन लोग गोगामेड़ी के घर गए और उनके सुरक्षा गार्डों से कहा कि वे उनसे मिलना चाहते हैं। गार्ड उन्हें अंदर ले गए और उन लोगों ने उन पर गोलियां चलाने से पहले 10 मिनट तक गोगामेड़ी से बात की।" उन्होंने कहा कि हमलावरों में से एक, जिसकी पहचान नवीन सिंह शेखावत के रूप में की गई, की गोलीबारी में मौत हो गई, बाकी दो स्कूटी पर भागने में सफल रहे, जो उन्होंने गोगामेडी के घर के बाहर एक व्यक्ति से छीनी थी।

Advertisement

उन्होंने बताया कि गोगामेडी का एक सुरक्षा गार्ड गोलीबारी में घायल हो गया और उसे अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है। जोसेफ ने कहा, "पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है। हम अन्य दो आरोपियों की पहचान करने और उनका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। हत्या की योजना में शामिल लोगों को भी पकड़ा जाएगा।" उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक शेखावत एक दुकान चलाता था।

गोगामेड़ी पर हमले की खबर मिलते ही उनके समर्थक और राजपूत समुदाय के लोग उनके घर और अस्पताल पहुंचने लगे जहां उन्हें ले जाया गया था। गोगामेडी के एक रिश्तेदार ने अस्पताल के बाहर संवाददाताओं से कहा कि उन्हें लंबे समय से धमकियां मिल रही थीं और उन्हें हमले की आशंका थी. उन्होंने दावा किया कि पुलिस को धमकियों के बारे में सूचित कर दिया गया है। गोगामेड़ी के समर्थकों ने अस्पताल के बाहर शिप्रा पथ रोड को अवरुद्ध कर दिया, जहां हमले के बाद उन्हें ले जाया गया और आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 December, 2023
Advertisement